Rajasthan: गहलोत सरकार में बनाए गए 17 नए जिलों की रिपोर्ट तैयार, इस दिन तय होगा इन जिलों का भविष्य

Rajasthan: राजस्थान में पिछली गहलोत के कार्यकाल के दौरान बनाए गए 17 नए ज़िलों के भविष्य को लेकर रिपोर्ट तैयार हो गयी है. रिपोर्ट 30 अगस्त को सौंपी जानी है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: राजस्थान में बनाए गए 17 नए जिलों पर बनी रिपोर्ट के आधार पर  भजनलाल सरकार किसी तरह का बदलाव नहीं कर पाएगी. इस कमेटी की रिपोर्ट आने से पहले ही जनगणना निदेशालय की ओर से जारी आदेशों में ज़िला नगरपालिका और पंचायत स्तर पर सीमाओं में बदलाव पर रोक लगा दी गई है.  

सितंबर से शुरू होगी जनगणना 

माना जा रहा है कि सितंबर से जनगणना शुरू हो सकती है. जनगणना पूरी होने तक राजस्थान में नए ज़िलों का गठन यह बदलाव किया जाना संभव नहीं है. ये फ़ैसला देश भर के राज्यों के लिए किया गया है, ऐसे में अगर किसी एक राज्य को छूट मिलना संभव नहीं है.  

भजनलाल सरकार ने उप-समिति का किया था गठन 

भजनलाल सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडलीय उप-समिति का गठन किया गया था. इसके बाद सहयोग के लिए पूर्व IAS ललित के पंवार की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई थी. कमेटी को रिपोर्ट जुलाई महीने में सौंपी जानी थी लेकिन एक महीने का कार्यकाल बढ़ा दिया गया था.  ऐसे में कमेटी के सुझावों के आधार पर राजस्थान सरकार गहलोत सरकार के दौरान बनाए गए ज़िलों को ख़त्म करने या उसमें किसी तरह बदलाव करने का फ़ैसला फ़िलहाल नहीं ले पाएगी.  

राजस्थान के नए जिले

राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, फलौदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं. इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं.

Advertisement