Rajasthan Politics: 'राजस्थान से मिट जाएगी RLP', हनुमान बेनीवाल को सता रहा उपचुनाव में हार का डर?

Rajasthan By Election: राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशियों चुनने के लिए हनुमान बेनीवाल अपने घर पर समर्थकों से संवाद कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने यह बयान दिया, जो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
हनुमान बेनीवाल.

Rajasthan News: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के सुप्रीमो और राजस्थान की नागौर लोकसभा सीट से सांसद हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) का एक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर खूब वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो में वे जनता से आरएलपी के अस्तित्व को बचाने की बाते करते हुए नजर आ रहे हैं. बेनीवाल कह रहे हैं कि RLP जनता की पार्टी है. अगर इस उपचुनाव में वो हार जाती है तो अगले दिन हेडलाइन बनेगी- RLP राजस्थान से मिट गई. RLP का खाता नहीं रहा. राजस्थान विधानसभा में RLP का कोई विधायक नहीं रहा.

RLP उम्मीदवारों की लिस्ट का इंतजार

यह वीडियो ऐसे समय पर सामने आया है जब राजस्थान की जनता 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए RLP उम्मीदवारों के ऐलान का इंतजार कर रही है. क्योंकि नामांकन दाखिल करने के लिए बस 2 दिन का समय बचा है. चुनाव आयोग के अनुसार, 25 अक्टूबर की शाम तक ही उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. कांग्रेस सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है. भारतीय जनता पार्टी ने चौरासी सीट को छोड़कर बाकी 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. वहीं भारत आदिवासी पार्टी ने भी 2 सीटों पर अपने कैंडिडेट्स के नाम बता दिया है. अब इनके नामांकन की प्रक्रिया चल रही है. लेकिन आरएलपी ने अभी तक सिर्फ अपने 14 स्टार प्रचारों के नाम जारी किए हैं.

Advertisement

परिवार से बाहर टिकट मिलने की चर्चा

आरएलपी के गठन के समय से लेकर अभी तक, हनुमान बेनीवाल ने खींवसर विधानसभा सीट से सिर्फ अपने परिवार में ही टिकट दिया है. इस सीट ये या तो हनुमान खुद विधायक बने हैं, या फिर उनके भाई नारायण बेनीवाल. हर बार यही सिलसिला रहता है, जिसके दोहराने की चर्चा इस बार भी थी. मगर, उम्मीदवारों के ऐलान से पहले आरएलपी ने राजस्थान उपचुनाव के लिए 14 स्टार प्रचारकों के नाम जारी कर दिए. इन नामों में नारायण बेनीवाल का नाम भी शामिल है. जिसके बाद यह तय माना जा रहा है कि आरएलपी पहली बार खींवसर विधानसभा सीट से परिवार के बाहर किसी को टिकट देने की तैयारी कर रही है. 

Advertisement
कांग्रेस ने गठबंधन से किया साफ इनकार

राजनीतिक पंडितों की मानें तो आज शाम तक उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जा सकती है, क्योंकि उसके बाद नामांकन की प्रक्रिया भी होनी है. अभी तक हनुमान बेनीवाल कांग्रेस की लिस्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे. क्योंकि वे कांग्रेस के साथ खींवसर व देवली-उनियारा सीटों पर गठबंधन करना चाहते थे. हालांकि, कांग्रेस ने गठबंधन न करते हुए सभी 7 सीटों पर बुधवार रात अपने उम्मीदवार उतार दिए. अब यह देखना होगा कि हनुमान बेनीवाल क्या सभी 7 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारते हैं या नहीं?

Advertisement
संभावित उम्मीदवार की लिस्ट में ये नाम

बीजेपी ने खींवसर विधानसभा सीट से हनुमान बेनीवाल के पुराने सहयोगी रहे रेवंत राम डांगा को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने पूर्व IPS की पत्नी डॉ. रतन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. अब आरएलपी कैंडिडेट के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल का नाम उम्मीदवार के रूप में चर्चा में है. हालांकि, पार्टी का अंतिम फैसला अभी आना बाकी है. चर्चा ये भी है कि इस बार परिवार के बाहर से भी किसी को टिकट दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- दो सीटों पर कांग्रेस का परिवारवाद, खींवसर में पूर्व बीजेपी नेता की पत्नी पर जताया भरोसा