Rajasthan: सड़क जाम, पथराव फिर लाठीचार्ज! जानवरों के कटे सिर के अवशेष मिलने से पाली में बढ़ा तनाव

Pali Stone Pelting and Lathi Charge: राजस्थान के पाली जिले में एक नदी पुलिया के पास जानवरों के कंकाल पाए जाने के बाद लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और जयपुर-जोधपुर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया. उन्हें संदेह है कि अवशेष गायों के हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के पाली (Pali) जिले में गुरुवार रात पशुओं के कटे सिर के अवशेष मिलने के बाद तनाव बढ़ गया. पहले तो हिंदू संगठनों ने जयपुर-जोधपुर मार्ग (Jaipur-Jodhpur Road) को ब्लॉक करके टायर जलाए और विरोध प्रदर्शन किया. मगर इसके कुछ देर बाद वहां भीड़ बढ़ते ही पत्थरबाजी (Stone Pelting) शुरू हो गई. ऐसे में स्थिति को काबू करने के लिए मौके पर जमा भारी पुलिस बल ने भीड़ पर लाठीचार्ज (Lathi Charge) कर दिया और सभी को वहां से खदेड़ दिया. इस दौरान के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

हिंदू संगठन बोले- 'ये गाय के कंकाल'

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन शर्मा ने बताया कि गुरुवार रात कोतवाली थाने को बांडी नदी की रपट पर लोगों की भीड़ जमा होने की सूचना मिली थी, जिन्होंने रास्ता ब्लॉक कर रखा था. इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए सीओ सिटी जितेंद्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेश गोयल और मैं भारी पुलिस जाप्ते के साथ मौके पर पहुंच गया. हिन्दू संगठनों का कहना था कि वहां चार से ज्यादा पशुओं के कटे सिर के अवशेष मिले हैं, जो गोवंश हैं. हमने उन्हें समझाने का प्रयास भी किया कि सिर्फ कंकाल देखकर नहीं बताया जा सकता है कि वो भैस का है, या गाय का. इसके लिए जांच जरूरी है, तभी वास्तविक स्थिति का पता लग पाएगा की ये किस पशु के अवशेष हैं. हालांकि भीड़ ने हमारी नहीं सुनी और वहां टायर जलाकर प्रदर्शन करने लगे, और फिर पत्थरबाजी भी की. इस कारण हमें हल्का बल प्रयोग कर उन्हें वहां से खदेड़ना पड़ा.'

Advertisement

पूरे इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती 

प्रदर्शन के दौरान सड़क पर जमा भीड़ से जब पुलिसकर्मी बातचीत करके समझाइस का प्रयास कर रहे थे तभी एक तेज रफ्तार कार वहां आ गई, जिसके बाद गुस्साए लोगों ने गाड़ी के शीशे तोड़ दिए. तभी वहां तनाव बढ़ गया और पत्थरबाजी होने लगी. हालांकि पुलिस ने वाहन चालक को हिरासत में ले लिया है और उस पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है. वहीं बांडी नदी पुलिया से मस्तान बाबा तक भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. मुस्लिम क्षेत्र होने के कारण अतिरिक्त जाब्ता वहां तैनात किया गया है ताकि हिंसा जैसी किसी भी स्थिति से तुरंत निपटा जा सके. फिलहाल वहां स्थिति कंट्रोल में है और पुलिसकर्मी हर छोटी-बड़ी हलचल पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं. इस दौरान सोशल मीडियो पोस्ट पर भी निगरानी रखी जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 'मून सिटी' के नाम से जाना जाए बीकानेर, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन को करें शिफ्ट, जनता ने बताई बजट से अपनी उम्मीदें

Advertisement

Topics mentioned in this article