राजस्थान लोक सेवा आयोग ने EO/RO भर्ती परीक्षा 2022 को किया रद्द, अब दोबारा होगा एग्जाम

RPSC: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षा रद्द करने की जानकारी देते हुए बताया कि यह परीक्षा दोबारा होगी. कुल 111 पदों के लिए हुई परीक्षा में पेपर लीक और ब्लूटूथ से नकल के सबूत मिले थे. एसओजी की जांच में इन गड़बड़ियों की पुष्टि हुई थी. साथ ही इस मामले में अब 17 आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

EO Exam-2022 Cancelled: पेपर लीक और नकल के प्रकरण के चलते EO/RO भर्ती परीक्षा-2022 को रद्द कर दिया गया है. राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने परीक्षा रद्द करने की जानकारी देते हुए बताया कि यह परीक्षा दोबारा होगी. कुल 111 पदों के लिए हुई परीक्षा में पेपर लीक और ब्लूटूथ से नकल के सबूत मिले थे. एसओजी (SOG) की जांच में इन गड़बड़ियों की पुष्टि हुई थी. साथ ही इस मामले में अब 17 आरोपियों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. इसी के आधार पर आरपीएससी ने परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है. जांच एजेंसियों की रिपोर्ट में तथ्यों के आधार पर परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.

करीब 2 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में हुए थे शामिल

आरपीएससी ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि आयोग द्वारा 14 मई 2023 को 111 पदों के लिए आयोजित राजस्व अधिकारी ग्रेड-।। और अधिशाषी अधिकारी वर्ग-IV स्वायत शासन विभाग प्रतियोगी परीक्षा में 1 लाख 96 हजार 483 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. पात्रता जांच और दस्तावेज सत्यापन के उद्देश्य से जारी विचारित सूची में कुल 311 अभ्यर्थी शामिल थे. इसके बाद परीक्षा के संबंध में थाने में मामले दर्ज हुए, जिससे यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा केन्द्रों पर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से नकल हुई थी. इस शिकायत के आधार पर 12 जून 2024 को शिकायतों की जांच के लिए एटीएस और एसओजी को पत्र लिखा गया था.

Advertisement

दस्तावेज सत्यापन के दौरान हुआ शक 

दस्तावेज सत्यापन में शामिल अभ्यर्थियों के संदिग्ध प्रतीत हाने पर आयोग ने इसी साल 2 अगस्त से 8 अगस्त 2024 तक अनेक अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की फिर से जांच की गई. एटीएस और एसओजी ने इसी साल 28 अगस्त को आयोग को जानकारी दी कि परीक्षा आयोजन के दौरान परीक्षा की गोपनीयता के सम्बन्ध में गम्भीर तथ्य सामने आए हैं. इसी प्रकरण में एफआईआर दर्ज कर अनेक अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः RPSC ने अचानक जयपुर में परीक्षा का केंद्र बदला, 359 अभ्यार्थी अब इन सेंटर्स पर देंगे एग्जाम

Topics mentioned in this article