विज्ञापन

सबरीमला मंदिर में भक्तों के दर्शन का बदला नियम, अब मंदिर में ऐसे मिलेगी एंट्री

केरल सरकार ने सबरीमला तीर्थयात्रा के लिए इस साल से केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया है.

सबरीमला मंदिर में भक्तों के दर्शन का बदला नियम, अब मंदिर में ऐसे मिलेगी एंट्री
सबरीमला मंदिर

Sabarimala Darshan: देश के प्रसिद्ध सबरीमला मंदिर में देशभर से श्रद्दालु दर्शन के लिए आते हैं. लेकिन इस बार यहां दर्शन करने का पैटर्न जरा बदलने वाला है. केरल सरकार ने शनिवार को कहा कि इस साल सबरीमला में तीर्थयात्रियों को केवल ऑनलाइन बुकिंग के जरिए ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. साथ ही कहा कि भगवान अयप्पा मंदिर में प्रतिदिन अधिकतम 80,000 लोगों को दर्शन की ही अनुमति होगी. सबरीमला की वार्षिक मंडलम-मकरविलक्कू तीर्थयात्रा में एक महीने का समय बचा है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि डिजिटल बुकिंग के समय तीर्थयात्रियों को अपना यात्रा मार्ग चुनने का भी मौका मिलेगा.

भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लिया गया निर्णय

मुख्यमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया है कि तीर्थयात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता में यहां हुई एक मूल्यांकन बैठक में ये निर्णय लिए गए. सूत्रों ने कहा कि तीर्थयात्रा के दौरान जुटने वाली भारी भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से निर्णय लिया गया है. सूत्रों ने बताया कि पारंपरिक वन मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

पार्किंग सुविधाओं का विस्तार

अधिकारियों ने बताया कि अगर व्यस्त समय के दौरान वाहनों को नियंत्रित करने की आवश्यकता पड़ेगी तो पार्किंग के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान की जाएगी और वहां जरूरी तैयारियां की जाएंगी. कार्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस बार निलक्कल और पंपा में पार्किंग की अधिक सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है.

स्वास्थ्य की जांच

अधिकारियों ने बताया कि सबरीमला की सड़कों और उसके आसपास के पार्किंग मैदानों का रख-रखाव जल्द ही पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि 'विशुद्धि सेना' के कर्मियों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी और उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में जलभराव की समस्या का होगा समाधान, दिया कुमारी ने किया रिवर्स बोरवेल योजना का शिलान्यास

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
सवाई माधापुर में अवैध खनन गतिविधि पर विजिलेंस टीम की बड़ी कार्रवाई, 7 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला
सबरीमला मंदिर में भक्तों के दर्शन का बदला नियम, अब मंदिर में ऐसे मिलेगी एंट्री
RAS exam kirodi lal meena again reiterated issue iregularities in RAS recruitment exam
Next Article
'1 करोड़ देकर बना RAS टॉपर', किरोड़ी लाल मीणा ने कहा- Topper को नहीं पता, तेजाजी का जन्म कहां हुआ
Close