विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Sachin Pilot Net Worth: 7.12 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं सचिन पायलट, बीते 5 साल में 6 गुना बढ़ा कैश

Sachin Pilot Net Worth: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन के साथ-साथ नामांकन का दौर शुरू हो चुका है. मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने टोंक विधानसभा सीट से अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया. नामांकन पर्चे के साथ पायलट ने जो हलफनामा दायर किया है, उससे उनकी चल-अचल संपत्ति की जानकारी सामने आई है.

Read Time: 4 min
Sachin Pilot Net Worth: 7.12 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं सचिन पायलट, बीते 5 साल में 6 गुना बढ़ा कैश
राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट.

Sachin Pilot Net Worth: राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट 7.12 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं. इस बात की जानकारी मंगलवार को तब सामने आई, जब उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए टोंक सीट से अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया. दरअसल सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से विधायक हैं. कांग्रेस ने इस बार भी उन्हें टोंक से मैदान में उतारा है. मंगलवार को पायलट ने समर्थकों की भारी भीड़ के साथ टोंक विधानसभा सीट से अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया. नामांकन पर्चे के साथ पायलट ने जो हलफनामा दायर किया है, उससे उनकी चल-अचल संपत्ति की जानकारी सामने आई है.  

2018 के मुकाबले सचिन पायलट की संपत्ति 10 प्रतिशत बढ़ी है. हालांकि उनका कैश अमाउंट 6 गुना बढ़ा है. पायलट के हलफनामे से यह बात भी सामने आई कि उनसे ज्यादा कैश उनके बेटों के पास है.

मंगलवार को भारी संख्या में समर्थकों के साथ आये पायलट ने रिटर्निंग ऑफिसर के सामने पर्चा भरा. सुबह में पूजा-अर्चना के बाद रोड शो करते हुए पायलट नामांकन स्थल तक पहुंचे. इस दौरान जगह-जगह उनका काफिला रुकता रहा और पायलट ने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया. सचिन पायलट ने अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति 7 करोड़ 12 लाख बताई है. यह पिछली बार के मुकाबले 10% ज्यादा है.

2018 में 6 करोड़ थी पायलट की संपत्ति

सचिन पायलट ने 2018 में अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति 6 करोड़ 43 लाख 39 हजार बताई थी. अब उनकी संपत्ति 7 करोड़ 12 लाख है.  2018 में उनके पास उनके 51 हजार रुपये कैश थे. अब यह करीब 6 गुना बढ़ गया है. सचिन पायलट के पास अब 2.95 लाख रुपये कैश हैं. उनके दोनों बेटों आरण और विहान के पास कुल 7 लाख रुपये कैश हैं.

नामांकन से पहले मंदिर में पूजा करते सचिन पायलट.

नामांकन से पहले मंदिर में पूजा करते सचिन पायलट.

कैश 5 गुना बढ़ा लेकिन घट गयी अचल संपत्ति

हलफनामे के मुताबिक सचिन पायलट के पास 1 करोड़ 41 लाख रुपये की अचल संपत्ति है. 2018 में उनके पास 3 करोड़ 43 लाख की अचल संपत्ति थी.  2018 में उनके पास 2 करोड़ 99 लाख की चल संपति थी. यह इस बार बढ़कर 5 करोड़ 71 लाख हो गयी है.

कोई गाड़ी नहीं, 14 ग्राम सोने के मालिक हैं पायलट

अपने हलफनामे में पायलट ने बताया है कि उनके पास कोई वाहन नहीं है. एक 10 ग्राम के सोने की चेन है और 4 ग्राम सोने की अंगूठी. पायलट ने किसी तरह का लोन नहीं लिया है. हालांकि उन्होंने 1 करोड़ 26 लाख रुपये उधार जरूर दिए हैं.

खुद को वोट नहीं डाल पाएंगे पायलट

सचिन पायलट जयपुर की सिविल लाइंस विधानसभा सीट के मतदाता हैं. इसलिये वे टोंक में वोट नहीं कर पाएंगे. पिछली बार वे किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के मतदाता थे. तब भी वे टोंक में वोट नहीं डाल पाए थे. हालांकि वह चुनाव उन्होंने 54 हजार 179 वोट से जीते थे.

यह भी पढ़ें - टोंक में सियासी पिच तैयार, पूजा अर्चना और मेगा रोड शो के बाद सचिन पायलट ने भरा नामांकन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close