सांचौर में आज चक्का जाम, स्कूल-बाजार बंद, पूर्व मंत्री के इशारे पर सड़कों पर उतरे सैकड़ों लोग

गहलोत सरकार में बनाए गए नए जिलों की भजनलाल सरकार समीक्षा करवा रही है. लोगों को डर है कि सांचौर जिला रद्द किया जा रहा है. सरकार को यह फैसला लेने से रोकने के लिए पूर्व मंत्री समेत सैकड़ों लोग आज बड़ा आंदोलन कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में नए बने सांचौर (Sanchore) जिले को रद्द होने से बचाने के लिए पूर्व राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई (Sukhram Bishnoi) अपने 18 सहयोगियों के साथ पिछले 4 दिनों से कलेक्ट्रेट के सामने आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं. उनके साथ 51 अन्य लोग भी जुड़े हैं, जो इसी मांग को लेकर क्रमिक अनशन कर रहे हैं. इनके अलावा सैकड़ों लोग ऐसे भी हैं, जो जिले भर में अलग-अलग तरह से प्रदर्शन करके इसी मांग को उठा रहे हैं. पूर्व मंत्री ने अपनी आवाज बुलंद करने के लिए आज बड़े आंदोलन का आगाज किया है, जिसके चलते पूरे सांचौर में चक्का जाम किया गया है. 

'सरकार गारंटी देगी, तब खत्म होगा अनशन'

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस वक्त सांचौर में भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है. जिला प्रशासन ने 3 उपखंड मजिस्ट्रेट की अलग-अलग जगहों पर ड्यूटी भी लगाई है. आज इस आंदोलन के चलते जिले के सभी प्राइवेट स्कूलों को बंद रखा गया है. वहीं सरकारी स्कूलों के गेट पर स्टूडेंट्स ताला लगाकर प्रदर्शन कर रहे हैं. सुखराम बिश्नोई ने साफ तौर से राजस्थान की भजनलाल सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि जब तक सांचौर जिला को यथावत रखने की गांरटी सीएम नहीं देंगे, ये अनशन जारी रहेगा.

Advertisement

दूरी को ध्यान में रखकर बनाया गया नया जिला

सांचौर को जिला बनाए रखने की मांग वाला ज्ञापन कलेक्टर को सौंप दिया गया है. इसमें कहा गया है कि नवगठित सांचौर जिला मुख्यालय जालोर जिला मुख्यालय से 154 किलोमीटर दूर है. इसी दूरी को ध्यान में रखते हुए सांचौर को नया जिला बनाया गया है. ये जिला गुजरात राज्य की सीमा व कच्छ रण से लगता है. सांचौर जिला नेशनल हाइवे-68 व भारतमाला प्रोजेक्ट से जुड़ा हुआ है. सांचौर को जिला घोषित करते समय तमाम तथ्यों को ध्यान में रखकर जिला बनाया गया है.

Advertisement
इन इलाकों में आज चक्का जाम की तैयारी

सांचौर के विभिन्न संगठनों और व्यापार महासंघ ने जिला बचाओ संघर्ष समिति का समर्थन करते हुए आज सांचौर बंद की घोषणा की है. ऐसे में आज जिला मुख्यालय सहित विभिन्न हिस्सों जैसे- चितलवाना, झाब और सेवाड़ा, डूंगरी, बेडिया में चक्का जाम रहेगा. संघर्ष समिति का कहना है कि वे तब तक पीछे नहीं हटेंगे जब तक सरकार की ओर से ठोस आश्वासन नहीं मिलता. वहीं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉक्टर्स ने भी इमरजेंसी सेवा भी काली पट्टी बांधकर करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा सरकारी स्कूलों में बच्चों को नहीं भेजने का निर्णय लिया गया है.

Advertisement
सांचौर में पार्किंग की व्यवस्था इस प्रकार रहेगी 

वाहन पार्किंग व्यवस्था स्थल हायर सेकेंडरी स्कूल खेल मैदान, लॉर्ड बुद्धा कॉलेज नगर पालिका के पास और पूरा बाजार बंद होने के कारण विभिन्न मार्केट में पार्किंग की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा पेयजल व्यवस्था के लिए भी पानी के टैंकरों की व्यवस्था भामाशाहों द्वारा की गई है जो पार्किंग स्थल के पास खड़े किए जाएंगे. इसके अलावा सभा स्थल के नजदीक में भी टैंकर खड़े किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- जयपुर सुसाइड के 12 घंटे बाद बड़ा फैसला, भजनलाल सरकार ने बढ़ाया हाई कोर्ट संविदाकर्मियों का मानदेय