विज्ञापन
Story ProgressBack

विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच चल रहे विवाद की पूरी कहानी, पत्नी यानिका ने दर्ज कराई FIR

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy: यूट्यूबर और मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच शुरू हुई जंग ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है. इसी बीच शुक्रवार को विवेक की पत्नी द्वारा कराई गई FIR से वो नई मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे हैं. आइए जानते हैं अभी तक की पूरी कहानी.

Read Time: 9 min
विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी के बीच चल रहे विवाद की पूरी कहानी, पत्नी यानिका ने दर्ज कराई FIR
Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy: विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी में चल रहे विवाद की पूरी कहानी.

Sandeep Maheshwari and Vivek Bindra Controversy: Youtube और कई अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देश के जाने-माने दो मोटिवेशनल स्पीकर और लाइफ कोच में जुबानी युद्ध (‘यूट्यूबानी') छिड़ गया है. यह दो शख्स कोई और नहीं बल्कि एक संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari) और दूसरे विवेक बिंद्रा (Vivek Bindra) हैं.

शुक्रवार को विवेक बिंद्रा की दूसरी पत्नी यानिका ने उन पर घरेलू हिंसा के मामले में FIR दर्ज कराई है. जिस कारण से वह फिर से चर्चा में आ गए हैं. इससे पहले संदीप माहेश्वरी के साथ चल रहे विवाद को लेकर विवेक लगातार सुर्खियों में थे. आइए जानते हैं विवेक बिंद्रा और संदीप माहेश्वरी में छिड़े जंग की पूरी कहानी. 
 

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच विवाद की शुरुआत एक वीडियो से हुई और अब दोनों ही मोटिवेशनल स्पीकर खुल कर यूट्यूब पर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे है.

The Big Scam Exposed

दरअसल इस पूरे मामले की शुरुआत 11 दिसंबर 2023 को हुई, जब लाइफ कोच संदीप महेश्वरी ने अपने Youtube चैनल (Sandeep Maheshwari ) पर 'Big Scam Exposed' नाम से एक वीडियो शेयर किया था. जिसमें 3 लड़कों ने बताया था कि उन्होंने एक Youtuber से 50,000 रुपये बिजनेस का कोर्स में खरीदा था.

जिसे लेने के बाद उन्हें जब उसका फायदा नहीं हुआ तो उन्होंने मनीबैक गारंटी वाले समय रहते उस कोर्स के लिए दी गई अपनी राशि को वापस माँगने के लिए कंपनी से संपर्क किया, मगर उनकी कंपनी ने कोई रेस्पोंड नहीं किया. साथ ही ऐसी कहानी केवल हम तीन लोगों की ही नहीं है. बल्कि देश में ऐसे कई और केस हैं. जो इसी समस्या से परेशान है. संदीप महेश्वरी से हुई इस बातचीत के दौरान इस कोर्स को करने वाले लड़कों ने खुलकर अपनी बात रखी. इसके बाद जब माहेश्वरी को इस कोर्स के फीस और उसके फायदे के बारे में पता चला, तो उन्होंने इसे घोटाला बताया.
 

संदीप की यह वीडियो देखते ही देखते वायरल होने लगा. साथ ही जो लोग इस बात से जुड़ाव या ठगा महसूस कर रहे थे. उन सभी लोगों ने इस वीडियो के रेस्पोंड में अपनी भी वीडियो बनाना शुरू कर दी. जिसका परिणाम यह हुआ कि यह हैशटैग ट्रेंड करने लगा, और पूरी यूट्यूब कम्युनिटी दो खेमों में बंट गई. एक वो लोग जो संदीप को सपोर्ट करने लगे और एक वो जो विवेक को, वहीं तीसरी केटेगरी उन लोगों की है. जिन्हें इस बारे में या तो कुछ भी पता नहीं है, या आधी अधूरी जानकारी है.

इस वीडियो के कुछ दिन बाद ही विवेक बिंद्रा भी इस विवाद में खुदकर कूद पड़े और उन्होंने अपने Youtube चैनल पर एक कम्युनिटी पोस्ट के जरिए इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया और जवाब दिया. 

Latest and Breaking News on NDTV
उन्होंने कहा भाई, मैंने आपका वीडियो देखा, 'Big Scam Exposed', जो कि मेरी कंपनी से जुड़ा है, तो मुझे लगता है कि मुझे अपनी आधिकारिक ID से अपना पक्ष रखना चाहिए. ताकि दर्शकों को दोनों पक्षों के बारे में पता चल सके साथ ही उनके मन में कोई भ्रम न रहे.

#Janeman Biggest Controversy

संदीप माहेश्वरी के Big Scam Exposed वीडियो आने के बाद बिंद्रा ने एप यूट्यूब चैनल से #Janeman Biggest Controversy नाम से वीडियो रिलीज़ किया, जिसमें उन्होंने अपना पक्ष रखा. उन्होंने कहा आपने मुझे अपने शो में बुलाया जहां मैने आपके हर सवाल का पूरी ईमानदारी से जवाब दिया. मैं फिर उसी ईमानदारी से कहना चाहता हूं कि अगर दर्शकों के मन में मुझे लेकर किसी भी तरह का सवाल है, तो मैं दोबारा आपके शो में आकर उस पर खुलकर चर्चा करने को तैयार हूं. आगे उन्होंने कहा कि आइए मैं आपको खुली चुनौती देता हूं. क्या आपमें इसका सामना करने की हिम्मत है.

मेरे प्यारे विवेक

इसके जवाब में संदीप महेश्वरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर कम्युनिटी पोस्ट की. जिसमें उन्होंने लिखा, मेरे प्यारे विवेक एक तरफ से आप ने मेरी टीम को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है और दूसरी तरफ से आप ने मेरे घर पर अपने कर्मचारियों को भेजा है. वो भी एक बार नहीं बार-बार भेजा है. क्या आपको सच में लगता है कि मैं आपकी धमकियों से डरता हूं.

उन्होंने आगे कहा कि 'डरता वो है जो कुछ गलत करता है' मैं अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि सभी के फायदे के लिए काम करता हूं. और मरते दम तक करता रहूँगा. आप जैसे लाखों लोग मिल कर भी मुझे नहीं रोक सकते. मेरे साथ मेरे सभी लोगों का साथ है. 

Latest and Breaking News on NDTV

#stopVivek Bindra

बिंद्रा के वीडियो के बाद संदीप ने अपने यूट्यूब चैनल पर 20 दिसबर को #StopVivek Bindra के नाम से एक और वीडियो बनाकर रिलीज़ किया. इस वीडियो में महेश्वरी ने इस पूरे मामले को एक कानूनी लड़ाई में बदलने का संकेत दिया. चूंकि वो अपना यूट्यूब चैनल फ्री में रन करते है. इसलिए उन्होंने कहा कि इस स्कैम में फंसे बच्चों की मदद के लिए उन्हें एक लॉ फर्म हायर करने की जरूरत पड़ सकती है. जिसका खर्च पहले तो अपनी जमा पूंजी से फिर अगर जरूरत पड़ी तो इस चैनल को मोनेटाइज करके इस लड़ाई को आगे जारी रखेंगे.

आपको बता दें कि जहां एक तरफ संदीप माहेश्वरी के Youtube पर 2.83 करोड़ सब्सक्राइबर है, तो वहीं विवेक बिंद्रा के Youtube पर 2.14 करोड़ सब्सक्राइबर हैं.

संदीप ने लोगों से इस स्कैम के खिलाफ FIR दर्ज करने और सभी सोशल मीडिया पर ट्रेंड चलाने की अपील की है. माहेश्वरी ने अपने वीडियो में RBI के सर्कुलर दिखाकर भी जनता को बिंद्रा की स्कीमों को स्कैम बताया है. आगे संदीप ने कम्युनिटी पोस्ट में कहा कि हमने किसी भी इंसान का नाम नहीं लिया था. लेकिन विवेक बिंद्रा ने सोचा कि यह सकाम उनके बारे में है. फिर वह मुझे धमकी भी देने लगे. तो अब तो उन्हें जनता को सच बताना ही होगा.

संदीप और बिंद्रा दोनों ही देश के फेमस यूट्यूबर हैं इन करोड़ों फैंस भी हैं. साथ ही दोनों के ही फॉलोवर्स में सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की है. ऐसे में कई सारे यूट्यूब इस विवाद पर वीडियो बना कर अपनी दुकान भी चमका रहे हैं. वहीं ट्विटर पर यह मामला कई दिनों से ट्रेंड कर रहा है.

इन दोनों यूटूबर की जंग में फैंस आपस में बंटे हुए है. वहीं जिन लोगों का पैसा इस पूरे केस में जुड़ा हुआ है. उन्हें अपना पैसा वापस मिलने की उम्मीद अभी भी बांकी है. यह पूरा स्कैम लगभग 500 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है. अब यह तो समय ही बताएगा कि विवेक बिंद्रा का किया बड़ा बिज़नेस सच में कितना बड़ा है, या फिर यह भी पुराने हुए स्कैमों की तरह मात्र एक बबूला भर है.


विवेक बिंद्रा की पत्नी ने दर्ज कराई एफआईआर

संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच चल रहे इस विवाद के बीच शुक्रवार को विवेक बिंद्रा तब सुर्खियों में आए, जब उनकी पत्नी यानिका ने उनके खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया. पत्नी के साथ मारपीट करने के आरोपों के बीच ‘मोटिवेशनल स्पीकर' विवेक बिंद्रा के खिलाफ नोएडा सेक्टर-126 थाने में केस दर्ज हुआ है. 

विवेक बिंद्रा और यानिका (Vivek Bindra Wife) की शादी इसी महीने 6 दिसंबर को हुई थी. शादी के अगले दिन ही यानी 7 दिसंबर को, सुबह बिंद्रा और उनकी मां प्रभा के बीच तीखी नोकझोंक हुई. आरोप है कि इसी दौरान जब यानिका बीच-बचाव करने के लिए आगे आई, तो बिंद्रा ने उसके साथ मारपीट की.


कथित तौर पर की गई इस मारपीट में में यानिका को चोटें आई हैं.  यानिका का दिल्ली के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है. अब सोशल मीडिया एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि विवेक बिंद्रा पत्नी की पिटाई कर रहे हैं. 

इसे भी पढ़े: विवेक बिंद्रा पर पत्नी ने दर्ज कराया घरेलू हिंसा का मामला; यूट्यूबर संदीप माहेश्वरी से भी चल रहा विवाद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close