विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग पर उदयपुर प्रिंस, छवि राजावत, शगुन चौधरी और दिव्य कुमार ने क्या कुछ कहा

NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग प्रोग्राम के छठे सत्र में राजस्थान के चार प्रमुख चेहरें मंच पर दिखे. ये चार चेहरे थे- उदयपुर के प्रिंस डॉ. लक्ष्यराज सिंह जी मेवाड़, मशहूर प्लेबैक सिंगर दिव्य कुमार, ओलपिंयन शगुन चौधरी और राजस्थान में सबसे कम उम्र में सरपंच बनने वाली छवि राजावत. आइए जानते हैं इन्होंने क्या कुछ कहा?

Read Time: 5 mins
NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग पर उदयपुर प्रिंस, छवि राजावत, शगुन चौधरी और दिव्य कुमार ने क्या कुछ कहा
NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग के दौरान उदयपुर प्रिंस डॉ. लक्ष्यराज सिंह जी मेवाड़, प्लेबैक सिंगर दिव्य कुमार, ओलपिंयन शगुन चौधरी और सरपंच छवि राजावत.

NDTV Rajasthan Launching: गौरवशाली भूमि राजस्थान से 5 सितंबर को एनडीटीवी का रीजनल न्यूज चैनल NDTV राजस्थान लॉन्च हो गया. इस मौके पर जयपुर में आयोजित एक भव्य समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना, मशहूर एड गुरू पीयूष पांडे, सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार, राजस्थान में 50 गांवों में शिक्षा की अलख जगाने वाले डॉ. भरत शरण, प्रजापिता बह्माकुमारी से जुड़ी दीदी बीके सुषमा सहित कई नामचीन लोगों ने राजस्थान के साथ-साथ विभिन्न मसलों पर बातचीत की. लॉन्चिंग प्रोग्राम के छठे सत्र में राजस्थान के चार प्रमुख चेहरें एनडीटीवी की मंच पर दिखे. ये चार चेहरे थे-  उदयपुर के प्रिंस डॉ. लक्ष्यराज सिंह जी मेवाड़, प्रदेश की मशहूर प्लेबैक सिंगर दिव्य कुमार, एशियन गेम्स और नेशनल चैपिंयनशिप में शूटिंग में पदक जीत चुकी ओलपिंयन शगुन चौधरी और राजस्थान में सबसे कम उम्र में सरपंच बनने वाली छवि राजावत.

लोगों को अपनी जड़ों से जुड़े रहना चाहिएः छवि राजावत

इन चारों नामचीन शख्सियतों से एनडीटीवी की सीनियिर जर्नलिस्ट हर्षा कुमारी सिंह ने बात की. इस बातचीत के दौरान चारों ने राजस्थान को लेकर कई बाते कहीं. भारत की पहली MBA पास सरपंच छवि राजवात ने कहा कि वो पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी कर रही थी. लेकिन जन्मभूमि की जड़ों से जुड़ाव ही उन्हें राजस्थान वापस खींच कर लाया है. उन्होंने कहा लोगों को अपनी जड़ों से जुड़े रहना चाहिए.
 

छवि ने कहा कि महिलाओं को पढ़ाना बहुत जरूरी है. युवा शिक्षित होंगे तभी वो हमारे लिए डेमोग्राफिक डिविडेंड बनेंगे. युवाओं में ऊर्जा की कमी नहीं है अगर युवाओं को सही मार्गदर्शन मिले तो वो कुछ भी बन सकते है.  


बातचीत में छवि ने अफसोस जताते हुए कहा कि वर्तमान में राजस्थान कैबिनेट में सिर्फ 2 महिलाएं है, लेकिन यह संख्या और भी अधिक हो सकती है. महिलाओं का शासन में होने पर नीतियां ज्यादा समावेशी बनेंगी. आपको छवि राजावत की यात्रा में फिल्म "स्वदेश" की रियल लाइफ जैसी कहानी नजर आएगी.

एमबीए पास सरपंच छवि राजावत की कहानी 

छवि राजावत का जन्म जयपुर, राजस्थान में हुआ था. वह टोंक जिले की मालपुरा तहसील के सोडा गांव से हैं. छवि ने आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल, मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल और दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज से पढाई की हैं. छवि ने बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न मैनेजमेंट पुणे से एमबीए किया. उसके बाद नौकरी की. फिर राजस्थान लौट कर आई और देश की पहली MBA पास सरपंच बनीं. अपने पंचायत में छवि ने कुछ ऐसा काम किया, जिसकी मिसाल आज पूरे देश में दी जाती है.

उदयपुर प्रिंस लक्ष्यराज सिंह ने कहा- राजस्थान में पैदा होना सौभाग्य की बात 

बातचीत के दौरान उदयपुर के प्रिंस लक्ष्यराज ने बताया कि हमें अपनी पहचान पर हमेशा गर्व होना चाहिए. मनुष्य के रूप में पैदा होना भाग्य की बात है, लेकिन राजस्थान में पैदा होना सौभाग्य की बात है. उन्होंने आगे कहा कि जो लोग राजस्थान की महिलाओं की शिक्षा के पिछड़ेपन का ताना देते है, उन्हें इतिहास पढ़ना चाहिए और शम्भू पाठशाला के बारे पता करना चाहिए. मेवाड़ ने ही शम्भू पाठशाला के नाम से पहली पाठशाला शुरू की जो बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष बल देती है. आज भी यह मिशन जारी है. 

अपने काम को निखारें, कामयाबी खुद मिलेगीः दिव्य कुमार

प्रिंस ने आगे कहा कि 19 शताब्दी इंग्लैंड की थी, 20 वीं शताब्दी अमेरिका की थी, पर 21 वीं शताब्दी भारत की होगी और हमें इसके लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहिए .  इसके अलावा शगुन चौधरी और प्लेबैंक सिंगर दिव्य कुमार ने भी महिला कई मसलों पर बातचीत की. दिव्य कुमार ने कहा कि मुझे राजस्थानी होने पर गर्व है. उन्होंने युवाओं को सीख देते हुए कहा अपने आप को निखारें, कामयाबी अपने आप मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें - राजस्थान बन सकता है नंबर-1 स्टेट, बस रखना होगा भरोसा, NDTV राजस्थान से बोले एड गुरु पीयूष पांडे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga Day 2024: राजस्थान के सभी जिलों में योग दिवस पर होंगे कई आयोजन, देखें और मंत्री कहां करेंगे योगाभ्यास
NDTV राजस्थान की लॉन्चिंग पर उदयपुर प्रिंस, छवि राजावत, शगुन चौधरी और दिव्य कुमार ने क्या कुछ कहा
Rajasthan weather good news for monsoon rain will soon know when will enter in state
Next Article
Rajasthan weather: राजस्थान में भीषण गर्मी के बीच सुकून की खबर, जल्द होगी बारिश; जानें कब आएगा मानसून
Close
;