कोटा के शक्ति सिंह हाड़ा ने बढ़ाया देश का मान, 42वीं स्पार्टाथलॉन मैराथन में लहराया परचम

कोटा के धावक शक्ति सिंह हाड़ा ने ग्रीस में आयोजित 42वीं स्पार्टाथलॉन मैराथन को 35 घंटे में पूरा कर देश का नाम रोशन किया. इस कठिन मैराथन में 36 घंटे में 246 किलोमीटर की दूरी तय करनी थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Spartathlon Marathon: राजस्थान में युवा स्पोर्ट्स को लेकर ज्यादा सक्रिय नजर आ रहे हैं. अपने मेहनत और लगन से यहां के युवा देश-प्रदेश का नाम भी रोशन कर एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बना रहे हैं.  ग्रीस में आयोजित 42वीं स्पार्टाथलॉन मैराथन को कोटा के धावक शक्ति सिंह हाड़ा ने सफलतापूर्वक पूरा कर अपने देश का मान बढ़ाया है. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने शक्ति सिंह हाडा को इस उपलब्धि पर सम्मानित किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शक्ति सिंह हाडा ने विश्व में कोटा एवं भारत का नाम रोशन किया है. इस अवसर पर रनिंग रॉक्स के सदस्य एवं इन्द्रा विहार विकास समिति के सचिव अशोक लड्ढा भी मौजूद थे.

36 घंटे का सफर 35 घंटे में तय

इस मैराथन में विश्व के 395 अंतरराष्ट्रीय एथलीट ने भाग लिया था, जिसमें 193 धावक सफल रहें. भारत की तरफ से पूर्व सैनिक शक्ति सिंह हाड़ा ने अन्य धावकों के साथ भाग लिया था. हाड़ा ने बताया कि विश्व की सबसे कठिन अल्ट्रा मैराथनों में से एक 42वीं स्पार्टाथलॉन 28 सितंबर को सुबह 07 बजे स्पार्टा एथेंस से प्रारंभ हुई. इसमें 246 किलोमीटर की दूरी 36 घंटे में पूरी करने की चुनौती थी, लेकिन उन्होने पूरी दौड 35 घंटों में पूरी कर ली. इस दौरान उन्हें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा.

Advertisement

तेज धूम से लेकर ठंड रात में बनाए रखा हौसल

शक्ति सिंह ने बताया कि स्पार्टाथलॉन केवल एक लंबी दौड़ नहीं है, बल्कि यह धावकों की शारीरिक और मानसिक क्षमता की एक कठोर परीक्षा है. लगभग 246 किलोमीटर का मार्ग विभिन्न भौगोलिक परिस्थितियों से गुजरता है, जिसमें पहाड़ी इलाके, तेज धूप और रात की ठंड शामिल हैं. जहां दिन में तापमान लगभग 40 डिग्री तक पहुंच जाता था तो रात में 10 डिग्री की ठंड में उन्हे दौडना होता था.

Advertisement

ये भी पढ़ें- रीजों के इलाज में लूटः सरकारी डॉक्टर पेशेंट को प्राइवेट हॉस्पिटल में करते थे रेफर, बिना डिग्री भतीजा चलाता था क्लिनिक, अब सील

Advertisement
Topics mentioned in this article