शेखावत, भागीरथ चौधरी और अर्जुनराम मेघवाल PM आवास पहुंचे, तीनों को मिल सकता है मंत्री पद

PM Narendra Modi Oath Ceremony: गजेंद्र सिंह शेखावत, भागीरथ चौधरी और अर्जुनराम मेघवाल PM आवास पहुंचे, तीनों को मिल सकता है मंत्री पद

Advertisement
Read Time: 3 mins
अर्जुनराम मेघवाल और भागीरथ चौधरी को मंत्रीपद मिल सकता है.

नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कुछ मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. राजस्थान से तीन सांसदों का नाम मंत्री बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है. जिनमें अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी और बीकानेर से सांसद अर्जुनराम मेघवाल शामिल हैं. खबर के मुताबिक तीनों को PM आवास बुलाया गया है. 

Advertisement

खबरों के मुताबिक गजेंद्र सिंह शेखावत को भी प्रधानमंत्री आवास से फ़ोन आया है. वो भी मोदी की टी पार्टी में पहुंचे हैं. अर्जुनराम मेघवाल लगातार चौथी बार बीकानेर से सांसद चुने गए हैं. खबर है कि मेघवाल किचन कैबिनेट का हिस्सा हो सकते हैं. साथ ही वो आज शपथ लेने वाले मंत्रियों में भी शामिल हो सकते हैं. 

Advertisement

बीकानेर से चौथी मरतबा लोकसभा चुनाव जीते अर्जुन राम मेघवाल को फिर से मंत्री बनाए जाने की माँग बीकानेर से उठने लगी है. हालाँकि यहाँ की अवाम को यक़ीन भी है कि उन्हें इस बार भी बड़ी ज़िम्मेदारी से नवाज़ा जाएगा. 20 सितम्बर, 1953 को बीकानेर में उपनगर किसमीदेसर में जन्मे अर्जुन राम मेघवाल शुरू से ही मेधावी रहे हैं और शिक्षा पूरी करने के बाद टेलीफ़ोन ऑपरेटर के पद से अपना करियर शुरू करने वाले अर्जुन राम ने सन 2009 में अपना राजनीतिक सफ़र शुरू किया और अब यानी 2024 में चौथी बार बीकानेर से लोकसभा चुनाव जीता है.

Advertisement

2014 में बनाये गए थे मुख्य सचेतक 

2014 में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए गठबन्धन ने लोकसभा चुनाव में यूपीए एलायन्स को ज़बरदस्त मात दी. नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने और उनकी सीधी निगाह अर्जुन पर पड़ी. मोदी की निगाह पड़ने का नतीजा अर्जुन राम मेघवाल को चीफ़ व्हिप यानी लोकसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक के रूप में मिला. लेकिन ये आग़ाज़ था. चीफ़ व्हिप के बाद उन्हें पार्टी ने केन्द्र सरकार की आवास समिति का अध्यक्ष बनाया.

2019 में फिर बने मंत्री 

2016 में वित्त राज्य मंत्री और कॉरपोरेट अफ़ेयर्स मंत्री की ज़िम्मेदारी दी गयी. सन 2018 में उनके विभाग बदल कर जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया. सन 2019 में उन्होंने 2 लाख, 63 हज़ार, 860 वोटों से जीत हासिल करते हुए काँग्रेस के प्रत्याशी मदन मेघवाल को मात दी. इस जीत का इनाम उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारी उद्योग मंत्रालय, संसदीय कार्य मंत्री बना कर मिला. राम मन्दिर स्थापना के दौरान उन्हें संस्कृति मंत्री की ज़िम्मेदारी भी दी गई. सीएए और भारतीय न्याय संहिता सहित के क़ानून पारित होने से पहले अर्जुनराम मेघवाल को क़ानून और न्याय मंत्री का कार्यभार दिया गया.