विज्ञापन
Story ProgressBack

Sanwaliya Seth Mandir: श्री सांवलिया सेठ का जून महीने का दानपात्र खुला, अब तक हुई 14 करोड़ रुपये की गिनती

हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर भगवान श्रीसांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता है. भंडार खोलने से पहले राजभोग आरती की जाती हैं. श्रीसांवलियाजी मन्दिर मण्डल मण्डफिया के सीईओ राकेश कुमार, मन्दिर मण्डल अध्यक्ष भैरु लाल गुर्जर समेत मन्दिर मण्डल के सदस्यों की मौजूदगी में भंडार खोला गया.

Read Time: 3 mins
Sanwaliya Seth Mandir: श्री सांवलिया सेठ का जून महीने का दानपात्र खुला, अब तक हुई 14 करोड़ रुपये की गिनती
श्रीसांवलिया सेठ मंदिर में दान पेटी खुलने के बाद पैसों की गिनती हुई

Sanwaliya Seth Mandir Daan Patar: सुप्रसिद्ध कृष्णधाम श्रीसांवलियाजी मण्डफिया का मासिक दानपात्र गत 4 जुलाई को खोला गया. अब तक तीन चरणों में 14 करोड़, 84 लाख 41 हज़ार रुपए के चढ़ावा राशि की गिनती हो पायी हैं. वहीं दानपात्र और भेंट कक्ष में मिले सोने-चांदी का तौल होना बाकी है. दानपात्र से निकली राशि की कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच गिनती की जा रही हैं. मन्दिर मण्डल प्रशासन, सदस्य और बैंक कर्मी दानपात्र से निकली राशि की गिनती सुबह से शाम तक कर रहे हैं. आज बुधवार को दानपात्र से निकली राशि की चौथे चरण की गिनती हो रही हैं. 

अब तक तीन चरणों की गिनती हुई पूरी 

4 जुलाई को खोले गए सांवरा सेठ के दानपात्र से पहले चरण की गिनती में 7 करोड़ 70 लाख 41 हज़ार नोटों की गिनती हुई. पांच जुलाई को अमावस्या होने से नोटों की गिनती नहीं हो सकी. इसके बाद सोमवार 8 जुलाई को दूसरे चरण की गिनती शुरु हुई. दूसरे चरण में 4 करोड़ 35 लाख 40 हज़ार रुपए नोटों की गिनती हुई. 9 जुलाई को तीसरे राउंड की गिनती में 2 करोड़ 78 लाख 60 रुपए नोटों की गिनती हो सकी.

कैमरों से निगरानी भी की जा रही निगरानी 

हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर भगवान श्रीसांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता है. भंडार खोलने से पहले राजभोग आरती की जाती हैं. श्रीसांवलियाजी मन्दिर मण्डल मण्डफिया के सीईओ राकेश कुमार, मन्दिर मण्डल अध्यक्ष भैरु लाल गुर्जर समेत मन्दिर मण्डल के सदस्यों की मौजूदगी में भंडार खोला गया. दानराशि की गिनती के दौरान सीसीटीवी और कैमरों से निगरानी भी की जा रही है.अमावस्या के दिन मन्दिर में श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा होने से भंडार से निकली राशि की गिनती नहीं की जाती है.  

पैसों की गिनती करते मंदिर और बैंक के कर्मचारी

पैसों की गिनती करते मंदिर और बैंक के कर्मचारी

दानपात्र से हर माह करोड़ों रुपए निकलने से नोटों की गिनती 3-4 चरण में पूरी हो पाती है. पिछले माह जून में खोले गए श्रीसांवलिया सेठ के दानपात्र से 17 करोड़ 12 लाख 74 हज़ार 984 रुपए की दान राशि निकली थी. इसके अलावा एक किलो 849 ग्राम 510 मिली ग्राम सोना और 68 किलो 6 ग्राम 500 मिली ग्राम  चांदी प्राप्त हुई.

जलझूलनी एकादशी की तैयारियों को लेकर बैठक

श्री सांवलिया सेठ का जलझूलनी एकादशी पर तीन दिवसीय भव्य मेला का आयोजन होता हैं. मेले की तैयारियों को लेकर पिछले दिनों एक बैठक का आयोजन भी हुआ. मेले के दौरान विराट कवि सम्मेलन समेत विभिन्न सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों को अलग-अलग स्टेजों पर रातभर आयोजन होता हैं. मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस दौरान शोभायात्रा का आयोजन भी होता हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: मुहर्रम जुलूस के दौरान धार्मिक झंडा हटाने से फैला तनाव, हिंदू संगठनों ने किया थाने का घेराव
Sanwaliya Seth Mandir: श्री सांवलिया सेठ का जून महीने का दानपात्र खुला, अब तक हुई 14 करोड़ रुपये की गिनती
Rajasthah Politics Kirori Lal Meena is unhappy with which party? CP Joshi made a big revelation
Next Article
Rajasthah Politics: किरोड़ी लाल मीणा की क्या पार्टी से है नाराजगी? सीपी जोशी ने किया बड़ा खुलासा
Close
;