कांस्टेबल बाबूलाल बैरवा आत्महत्या मामले में 7 अधिकारियों की SIT टीम गठित, आरोपी तीनों अधिकारियों पर गिरी गाज

हेड कांस्टेबल बाबूलाल आत्महत्या मामले में DGP शाहू ने SIT टीम का गठन किया है. वहीं सुसाइड नोट में आरोपी तीनों पुलिस अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Jaipur Police Constable Suicide Case: राजस्थान की राजधानी जयपुर के भांकरोटा थाने के हेड कांस्टेबल बाबूलाल बैरवा (Babulal Bairwa) ने बीते 22 अगस्त को सुसाइड कर लिया था. हालांकि यह सुसाइड जांच के घेरे में आ गया है. क्योंकि बाबूलाल ने मुकंदरपुरा रोड पुलिस चौकी में फांसी का फंदा लगाकर सुसाइड करने से पहले एक सुसाइड नोट लिखा था. जिसमें बाबूलाल ने पुलिस के तीन अधिकारियों के साथ-साथ एक यूट्यूबर पत्रकार पर संगीन आरोप लगाए थे.  जबकि हेड कांस्टेबल ने मुख्यमंत्री और डीजीपी से उसे सुसाइड के लिए उकसाने वाले तीन पुलिस के अधिकारी और एक युट्यूबर के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की.

इस घटना के बाद पुलिस लगातार जांच में जुटी है. वहीं कांस्टेबल के बेटे ने इसे हत्या बताते हुए आरोपियों को गिरफ्तारी की मांग रखी. इस मामले में लगातार CBI जांच की मांग की जा रही थी. लेकिन अब इस मामले में जांच के लिए SIT का गठन किया गया है. इसके साथ ही आरोपी आइपीएस अधिकारी अनिल कुमार शर्मा और जगदीश व्यास के लिए APO आदेश जारी किये गए हैं. जबकि आरोपी सब इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार को निलंबित कर दिया गया है.

Advertisement

बता दें, हेड कॉन्स्टेबल ने सुसाइड नोट के 6 पेज में एडिशनल डीसीपी वेस्ट हेड क्वार्टर जगदीश व्यास, एसीपी अनिल शर्मा, एसआई आशुतोष और पत्रकार कमल देगड़ा का नाम लिखा है. कांस्टेबल ने अपनी मौत का जिम्मेदार इन लोगों को बताया है. साथ ही मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है. 

Advertisement

SIT में शामिल किये गए हैं यह अधिकारी

हेड कांस्टेबल बाबूलाल आत्महत्या मामले में राजस्थान पुलिस महानिदेशक (DGP) उत्कल रंजन शाहू ने SIT का गठन किया है. इस टीम में 7 अधिकारियों को शामिल किया गया है, जिसमें IG, SP से लेकर ASP रैंक के अधिकारी शामिल हैं.

Advertisement

SIT के साथ पुलिस अधिकारी

1. प्रफुल्ल कुमार, महानिरीक्षक पुलिस, सीआईडी (सीबी) 
2. प्रहलाद कृष्णियां, पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (सीबी)
3. सोहेल राजा, अति. पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (सीबी)
4. सीमा भारती, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सीआईडी (सीबी) 
5. अशोक कुमार, पुलिस उप अधीक्षक, सीआईडी (सीबी)
6. पुरूषोत्तम महरिया, पुलिस निरीक्षक, सीआईडी (सीबी)
7. विनोद कुमार मीणा, उप निरीक्षक, सीआईडी (सीबी)

अनिल कुमार शर्मा और जगदीश व्यास APO और आशुतोष कुमार निलंबित

हेड कांस्टेबल बाबूलाल आत्महत्या मामले में IPS अनिल कुमार शर्मा और IPS जगदीश व्यास पर आरोप लगाए गए हैं. ऐसे में अब उन्हें पदस्थापन आदेश की प्रतीक्षा (APO) किया गया है. आदेश में कहा गया है कि अनिल कुमार शर्मा आरपीएस, सहायक पुलिस आयुक्त सदर, जयपुर आयुक्तालय को प्रशासकीय आधार पर अग्रिम आदेशों तक पदस्थापन आदेश की प्रतीक्षा में रखा जाता है. वह मुख्यालय के अग्रिम आदेशों तक महानिरीक्षक पुलिस, सीकर रेंज सीकर के कार्यालय में रहेंगे. जगदीश व्यास को भी APO किया गया है. जबकि सब इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार को तत्कालीन पुलिस थाना भांकरोटा हाल पुलिस थाना मुरलीपुरा, जयपुर को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है.

यह भी पढ़ेंः दो बच्चों को नौकरी, पैसा... शादी, जयपुर हेड कांस्टेबल बाबूलाल बैरवा के परिवार को क्या-क्या मिलेगा?