पीबीएम अस्पताल अधीक्षक के रूम में निकला सांप, स्नेक कैचर ने हाथ से पकड़ा; वीडियो आया सामने

Snake: स्नेक कैचर ने हाथ से सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया. स्नेक कैचर इकबाल अब तक 2 हजार 628 सांप पकड़ चुके हैं .

Advertisement
Read Time: 2 mins

 Snake: बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में रात को एक सांप घुस गया. सांप को देखकर सभी के होश उड़ गए. मौजूद स्टाफ मेंबर भाग निकले. सूचना पर स्नेक कैचर मोहम्मद इकबाल पहुंचे और सांप को पकड़ लिया. सोमवार (6 अगस्त) की रात में अस्पताल अधीक्षक के चैंबर के पास ही बने परचेज़ रूम में स्टाफ़ काम कर रहा था. अचानक एक अलमारी के पीछे सांप नज़र आया. सांप देखते ही वहां मौजूद लोग घबराकर भाग निकले.

मोहम्मद इकबाल ने पकड़ा सांप 

अस्पताल के सामने निःशुल्क रोटी बैंक चलाने वाले समाजसेवी मोहम्मद इक़बाल को बुलाया. मोहम्मद इक़बाल ने सांप को हाथ से पकड़ कर काबू में कर लिया. सांप कुछ देर तक छटपटाता रहा. सांप को एक जार में बंद करके वन विभाग को सुपुर्द कर दिया. मोहम्मद इकबाल इससे पहले भी अस्पताल में कई बार सांप और गोयरे पकड़ चुके हैं. इकबाल ने बताया कि वे अब तक 2 हाजर 628 सांप पकड़ चुके हैं. 221 गोयरे को पड़क कर वन विभाग को सौंप चुके हैं. 

सांप भोजन चक्र के लिए जरूरी 

एक्सपर्ट के अनुसार, भारत में 20% सांप ही जहरीले होते हैं. सांपों को बचाना बहुत जरूरी है. प्रकृति भोजन चक्र के लिए सांपों को बचाना जरूरी है. भोजन चक्र का महत्व सझिए. चूहे फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं. सांप चूहों का शिकार करके फसलों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. सांप दिखने पर उसे मारें नहीं, बल्कि स्नेक कैचर को इसकी सूचना दें.

घर में सांप घुस आए तो मारे नहीं 

  • घर में सांप दिखे, तो मिट्टी का तेल या फिनाइल छिड़क दें. उसकी स्मेल से सांप बाहर चला जाएगा.
  • सांप के सामने एक लंबा डंडा रखें, जब उसपर चढ़ जाए तो उसे बाहर छोड़ दें 
  • जहां सांप हो, उससे थोड़ी दूर पर पाइप में बोरा बांधकर रख दें. जब सांप बोरे में घुस जाए तो उसे जंगल में ले जाकर छोड दें.  
     
Topics mentioned in this article