Jhalawar: सीएम भजनलाल के संबोधन से पहले पेंशन लाभार्थी कार्यक्रम में मची भगदड़, 3 महिलाएं बेहोश

राजस्थान के झुंझुनूं में आज पेंशन लाभार्थी कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में सीएम भजनलाल शर्मा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों में बातचीत करने वाले हैं. ऐसे में झालावाड़ के एक ऑडिटोरियम में इस कार्यक्रम को लाइव देखने के इंतजाम किए गए थे. तभी वहां भगदड़ मच गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
झालावाड़ में सीएम का कार्यक्रम देखने आई महिला की तबीयत बिगड़ी.

Rajasthan News: झालावाड़ के मिनी सचिवालय में आयोजित किया जा रहे पेंशनर लाभार्थी कार्यक्रम के दौरान स्थिति उस वक्त असहज हो गई जब कार्यक्रम में क्षमता से अधिक लोगों को बुला लिया गया. ऐसे में भीषण गर्मी के चलते जब बाहर बैठी महिलाओं ने ऑडिटोरियम हॉल में घुसने की कोशिश की तो वहां भगदड़ मच गई. ऐसे में मौके पर कुछ महिलाओं की तबीयत बिगड़ गई. तीन महिलाएं बेहोश होने की जानकारी भी सामने आ रही है. एक महिला को एंबुलेंस की सहायता से झालावाड़ के एसआरजी अस्पताल ले जाया गया, जबकि दो अन्य महिलाएं अपने परिजनों के साथ रवाना हो गईं. 

पुलिसकर्मियों ने भीड़ को पीछे धकेला

पूरा मामला उस समय का है जब प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी खुद कार्यक्रम में मौजूद थे, तथा झालावाड़ जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थे. प्रशासन अपने स्तर पर कार्यक्रम में लोगों के लिए इंतजाम नहीं कर पाया तथा क्षमता से लगभग चार गुना अधिक लोगों को बुला लिया गया, जो सिर्फ भीड़ दिखाने का एक आयोजन नजर आया. ऐसे में भीषण गर्मी के चलते कुछ ही समय बाद हालत बिगड़ने लगे. बाहर बैठी महिलाओं ने जब ऑडिटोरियम हॉल में घुसने का प्रयास किया तो वहां खड़े पुलिसकर्मियों ने उन्हें रोकना चाहा. इसी दौरान वहां स्थितियां लगातार बिगड़ती गईं और भगदड़ का माहौल हो गया. पुलिसकर्मियों द्वारा लाभार्थियों को पीछे धकेल जाने पर लोग आक्रोशित होकर वापस लौटने लगे. ऐसे में कुछ महिलाओं की तबीयत बिगड़ गई और तीन महिलाएं मौके पर बेहोश हो गई.

Advertisement

एंबुलेंस से महिला को पहुंचाया अस्पताल

कार्यक्रम के दौरान तबीयत बिगड़ने के पश्चात कुछ महिलाएं अपने परिजनों के साथ रवाना हो गई हैं. जबकि झालावाड़ के हाउसिंग बोर्ड निवासी महिला नितिना जोशी की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई. जिनका पहले अधिकारियों ने अपने स्तर पर संभालने का प्रयास किया. किंतु बाद में अस्पताल फोन करके एंबुलेंस बलवानी पड़ी. झालावाड़ अस्पताल का स्टाफ एंबुलेंस लेकर मौके पर पहुंचा, जहां बेहोशी का शिकार हुई महिला नीतिना को लेकर अस्पताल पहुंचा, जहां उसका उपचार किया जा रहा है.

Advertisement

खाने के पैकेट भी पड़ गए कम

कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के नाम पर जिला प्रशासन ने मात्र लीपा पोती ही की थी. कार्यक्रम में पहुंचने वाले लाभार्थियों को खाने का न्यौता भी दिया गया था, किंतु मात्र डेढ़ सौ ही टिफन मंगवाए गए थे. ऐसे में खाने के पैकेट लेने के लिए भी लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. बाद में प्रशासन और पुलिस के लोग बाहर निकाल कर आए, जिन्होंने मुख्यमंत्री का संबोधन शुरू होने से पहले ही बाहर मौजूद लोगों को अपने-अपने घरों के लिए रवाना कर दिया.

Advertisement