विज्ञापन
Story ProgressBack

स्ट्रीट वेंडर्स को फिर मिलेगा स्वनिधि योजना ऋण, ओम बिड़ला ने शिविर आयोजित करने के दिए निर्देश

कोटा के दोनों नगर निगम और बूंदी के नगरीय निकाय 7 से 15 जनवरी के बीच आवेदन कैंपों का आयोजन करेंगे. इसमें मौके पर ही फिजिकल और ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी.

Read Time: 3 min
स्ट्रीट वेंडर्स को फिर मिलेगा स्वनिधि योजना ऋण, ओम बिड़ला ने शिविर आयोजित करने के दिए निर्देश
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

Rajasthan News: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला (Om Birla) की पहल पर एक बार फिर फुटकर काम करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत ऋण (Swanidhi Yojana loan) उपलब्ध करवाए जाएंगे. स्पीकर बिड़ला ने इसके लिए नगर निगम कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण तथा बूंदी जिले के नगरीय निकायों के अधिकारियों को आवेदन कैंप लगाने को कहा है.

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की पहल पर गत वर्ष दशहरा मैदान में विशाल ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया था. इसमें बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना के तहत ऋण उपलब्ध करवाए गए थे. इसका स्ट्रीट वेंडर्स को बड़ा लाभ मिला था. अधिकांश स्ट्रीट वेंडर्स ने व्यवसाय के विस्तार के बाद प्राप्त लाभ से अपने ऋण चुका दिए. कई स्ट्रीट वेंडर्स ने अधिक राशि के ऋण के लिए भी आवेदन किया है.

'कैंप लगाकर तत्काल भरवाए जाएं आवेदन'

स्ट्रीट वेंडर्स की इस सफलता को देखते हुए और अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से स्पीकर बिड़ला ने मंगलवार शाम लोक सभा कैंप कार्यालय में कोटा के नगर निगमों और बूंदी जिले के निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कैंप लगाकर आवेदन भरवाए जाएं. इन्हें सभी औचपारिकताएं तत्काल पूरी कर बैंक को भेंजे ताकि इसी माह ऋण स्वीकृत करवाकर स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित किया जा सके.

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा

कोटा के दोनों नगर निगम और बूंदी के नगरीय निकाय 7 से 15 जनवरी के बीच आवेदन कैंपों का आयोजन करेंगे. इसमें मौके पर ही फिजिकल और ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. शिविरों को सफल बनाने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा.

शिविरों में भी जमा करें आवेदन

स्पीकर बिड़ला ने कहा कि जिस भी क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, वहां स्ट्रीट वेंडर्स के बीच स्वनिधि योजना का व्यापक प्रचार किया जाए. शिविर में भी स्ट्रीट वेंडर्स को आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करें. हमारा प्रयास होना चाहिए कि प्रत्येक स्ट्रीट वेंडर को इससे लाभान्वित किया जाए.

ये भी पढें- पेंशनर्स लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया ताकत, कहा- पेंशनर्स समाज कर लें अपना नया भवन तैयार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close