15 फरवरी को राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में आयोजित किया जाएगा ‘सूर्य नमस्कार’

Suryannamaskar on Surya Saptami: माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि विभाग का लक्ष्य 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार' आयोजित करके विश्व रिकॉर्ड बनाना है. 

Advertisement
Read Time: 7 mins
जयपुर:

Suryanamaskar Program: राजस्थान में 15 फरवरी को ‘सूर्य सप्तमी' पर सभी सरकारी स्कूलों में सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के निर्देश के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने एक आदेश जारी कर सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को सुबह की प्रार्थना में ‘सूर्य नमस्कार' कराने का निर्देश दिया है.

माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि विभाग का लक्ष्य 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा सामूहिक ‘सूर्य नमस्कार' आयोजित करके विश्व रिकॉर्ड बनाना है. 

निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि ‘स्कूलों में ‘सूर्य नमस्कार' का अभ्यास पहले ही शुरू हो चुका है. सभी छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने माता-पिता और शिक्षकों के साथ ‘सूर्य नमस्कार' करें. उन्होंने कहा कि यह आयोजन ‘सूर्य सप्तमी' पर एक दिन के लिए किया जा रहा है और अगर सरकार निर्देश देगी तो ‘सूर्य नमस्कार' के स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए इसे नियमित अभियान बनाने के लिए आगे आदेश जारी किए जाएंगे.

निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि शिक्षा अधिकारियों को 15 फरवरी को दोपहर दो बजे तक प्रतिभागियों की संख्या के बारे में अपडेटेड जानकारी भेजने के लिए भी कहा गया है.

मोदी ने आगे कहा कि 23 जनवरी को जारी आदेश में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि शिक्षकों और छात्रों को योग्य प्रशिक्षकों द्वारा ‘सूर्य नमस्कार' का प्रशिक्षण दिया जाए. निदेशक ने कहा कि 15 फरवरी को सभी स्कूलों में छात्र, अभिभावक, शिक्षक, ग्रामीण एक साथ ‘सूर्य नमस्कार' कर ‘‘विश्व रिकॉर्ड'' बनाएंगे.

ये भी पढ़ें-नीतीश के महागठबंधन छोड़ने पर बोले टीकाराम जूली, 'हमें पता था नीतीश कुमार आया राम, गया राम है'

Advertisement