शिक्षकों का होगा ट्रांसफर, खाली पदों पर तैनात किए जाएंगे ये टीचर

Teachers Transfer Update: राजस्थान में 37 हजार से अधिक अतिरिक्त शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा. शिक्षा विभाग योजना बना रहा है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Teachers Transfer Update: राजस्थान के जिन स्कूलों में जरूरत से ज्यादा शिक्षक हैं, उनका ट्रांसफर किया जाएगा. स्कूलों के क्रमोन्नत होने और महात्मा गांधी स्कूलों के अंग्रेजी माध्यम में बदलने की वजह ये टीचर अधिक हो गए थे. अब इन शिक्षकों का ट्रांसफर करके समायोजन किया जाएगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने शिक्षकों का ट्रांसफर करने का बयान दिया था. मंत्री के बयान के बाद अधिकारियों ने जानकारी जुटाई, तो पता चला कि करीब 37 हजार शिक्षक हैं, जो स्कूलों में जरूरत से ज्यादा हैं.     

खाली जगह पर शिक्षकों की होगी तैनाती 

इन शिक्षकों का वेतन किसी और स्कूल से मिल रहा है. लेकिन, काम कहीं और कर रहे हैं. शिक्षा विभाग अब इन शिक्षकों का ट्रासफर करेगा. इन शिक्षकों को वहां भेजा जाएगा, जहां पर शिक्षकों की कमी है या पद खाली हैं. इसकी वजह से शिक्षकों को बड़ी राहत मिलेगी. काफी लंबे समय से अधिशेष शिक्षकों के समायोजन की मांग चल रही थी.

टीचर लंबे समय से ट्रांसफर की कर रहे थे मांग   

टीचर बहुत समय से ट्रांसफर की मांग कर रहे थे. कई शिक्षक का प्रोबेशन पीरियड पूरा हो गया, इसके बाद भी नियमित नहीं हो पा रहे थे. क्योंकि उनकी जॉइनिंग 'शालादर्पण' पर नहीं हुई है. 9, 18 और 27 साल तक नौकरी कर चुके शिक्षक एसीपी और एमएसीपी के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: पैतृक गांव सलूंबर रवाना हुआ MLA अमृतलाल मीणा का पार्थिव शरीर, CM भजनलाल शर्मा भी होंगे अंतिम यात्रा में शामिल

Advertisement