Rajasthan Weather: चूरू में तापमान 50 के पार, 20 जिलों में Red Alert; जानें कब होगी बारिश

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी  पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ती जा रही है. चूरू में अधिकतम तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. पिलानी और गंगानगर में तापमान 49 के पार पहुंच गया है. 1 और 2 जून को बारिश की संभावना है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather: राजस्थान में अभी दो दिन और गर्मी-लू का दौर चलेगा. पिलानी में अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया.  यहां अधिकतम तापमान 49 डिग्री पहुंच गया. इससे पहले 2 मई 1999 को पिलानी में सबसे अधिक तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. चूरू में 1 मई  2019 में 50.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी 3 दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. 

राजस्थान के 27 जिलों में अलर्ट 

मौसम विभाग ने 27 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. 27 में से 20 जिलों में Red Alert जारी किया गया है. इन जिलों में लू चलने की संभावना है. अवलर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर और गंगानगर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. भीलवाड़ा, बूंदी, जयपुर, टोंक और पाली में ऑरेंज अलर्ट और 2 जिलों अजमेर और चित्तौड़गढ़ में लू का Yellow Alert जारी किया गया है. 

1 और 2 जून को बारिश की संभावना 

मौसम विभाग के अनुसार दो दिन और लू के साथ भीषण गर्मी पड़ेगी. इसके बाद कुछ राहत मिलना शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग ने 1 जून से प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है. भरतपुर और जयपुर क्षेत्र के कुछ जिलों में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है. 

Advertisement

29 और 30 मई को 2 से 3 डिग्री तापमान में गिरावट की संभावना  

आगामी तीन में जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. 

गंगानगर और फलौदी में 49 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान 

जून के पहले सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है. 28 मई को चूरू में 50.5 डिग्री, गंगानगर में 49.4 डिग्री, फलौदी में 49 डिग्री, बीकानेर 48.3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 48.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 48 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.  

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 4 लोगों की हीट वेव से मौत की पुष्टि, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- लापरवाही पर नपेंगे अधीक्षक