पोते-पोतियों का साथ बुजुर्गों को बनाता है तंदुरस्त, बच्चों में संस्कार और नैतिकता का होता है संचार

दरअसल बुधवार को हुए एक शोध में पाया गया कि पोते-पोतियों के साथ खेलने से बुजुर्गों की मानसिक सेहत में सुधार हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

बच्चों का बुजुर्गों का मेल दोनों के लिए काफी लाभप्रद है. बच्चों को बुजुर्गों ने संस्कार और नैतिकता की सीख मिलती है. साथ ही बुजुर्गों को बच्चों के साथ से मानसिक सेहत में सुधार होता है. खास कर पोते-पोतियों का साथ बुजुर्गों को तंदुरस्त बनाता है. इस बात का खुलासा एक शोध में हुआ है. दरअसल बुधवार को हुए एक शोध में पाया गया कि पोते-पोतियों के साथ खेलने से बुजुर्गों की मानसिक सेहत में सुधार हो सकता है. हालांकि,उम्र बढ़ने के साथ ही डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी अन्य तंत्रिका संबंधी बीमारियों का सबसे बड़ा जोखिम बढ़ जाता है.

वर्ष 2050 तक विश्व भर में 60 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों की संख्या दोगुना तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों की संख्या तिगुना होने की उम्मीद है. अध्ययन के अनुसार, विश्व की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है.

कैनबरा विश्वविद्यालय (यूसी) और साउथ ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (यूनिसा) के शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से बच्चों और वयस्कों के लिए बनाए गए खेल के मैदानों में खेल के फायदों का अध्ययन किया है.

युवा बच्चे और वृद्ध लोग जब अंतर-पीढ़ी के खेल में शामिल होते हैं, तो वह खेल, कहानी सुनाना और खेल के मैदान के उपकरण सहित रचनात्मक और मनोरंजक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं.

Advertisement

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान केंद्र के इंटरैक्टिव और वर्चुअल एनवायरनमेंट (IVE) के एसोसिएट प्रोफेसर और उप निदेशक फैंके पेंग ने कहा, "युवा और वृद्ध लोगों के बीच एक सामाजिक विभाजन है, जो घर और स्कूल के बाहर सार्थक बातचीत को मुश्किल बनाता है."

Advertisement

पेंग ने कहा, "वृद्ध वयस्कों में, यह आयु-आधारित अलगाव सामाजिक वियोग और अलगाव की भावनाओं को जन्म देता है, जिसके कारण बाद में अवसाद, चिंता, आत्महत्या के विचार और संज्ञानात्मक गिरावट का कारण बन सकता है. बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता और दादा-दादी के लिए एक खेल का मैदान बनाना अंतर-पीढ़ी के खेल को प्रोत्साहित करेगा और मानसिक स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करेगा."

Advertisement
शोधकर्ताओं द्वारा आयोजित खेल स्थान सह-डिजाइन कार्यशालाओं में, 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रतिभागियों ने बच्चों के साथ समय बिताने के लाभों पर चर्चा की और कल्पना की कि उनके समुदाय में एक साझा स्थान कैसा दिख सकता है.

इसके अलावा, प्रतिभागियों ने इस बात पर चर्चा की कि उन्हें अंतर-पीढ़ी के खेल मैदान में उनके पसंदीदा खेल के समय के साथ उन्हें और क्या चाहिए?

बच्चों और वयस्कों के बीच अंतर-पीढ़ी के खेल के लिए जगह डिजाइन करना मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने और पीढ़ियों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है. अध्ययन में कहा गया है कि इसमें सामाजिक भेदभाव को खत्म करना और साझा स्थान बनाना शामिल है जो बड़े व्यस्कों की जरूरतों को पूरा करते हैं.

यह भी पढ़ें - Mpox Virus: दबे पांव दुनिया में फैल रही कोरोना जैसी बीमारी, WHO ने घोषित किया आपातकाल, जानिए लक्षण

Topics mentioned in this article