विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri Mela 2024: महाशिवरात्रि पर शुरू होगा मशहूर लक्खी मेला, 3 दिन लगेगा शिव भक्तों का हुजूम

Mahashivratri Mela 2024: महाशिवरात्रि पर्व शुक्रवार को जिलेभर में मनाया जाएगा. ऐसे में सैंपऊ के ऐतिहासिक शिव मंदिर पर लक्खी मेले की शुरुआत होगी. सभी बाजार सजने लगे हैं.

Read Time: 3 min
Mahashivratri Mela 2024: महाशिवरात्रि पर शुरू होगा मशहूर लक्खी मेला, 3 दिन लगेगा शिव भक्तों का हुजूम
मेले की तैयारियां शुरू हो गई

Mahashivratri Mela 2024: प्रदेशभर में महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च (शुक्रवार) को आस्था पूर्वक मनाया जाएगा. सभी शिवभक्त इस मेले को लेकर कई दिन पहले से ही तैयारियां कर रहे हैं. ऐसे में सैंपऊ कस्बे के ऐतिहासिक महादेव मंदिर पर 8 दिवसीय लक्खी मेले का भी आयोजन किया जाएगा. मेले की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. बाजार लगभग सज कर तैयार हो चुके हैं. हजारों की तादाद में श्रद्धालु सोरों, कर्णवास और हरिद्वार से कावड़ लेकर भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग को अर्पित करेंगे.

मेले को लेकर की गईं तैयारियां

मेले की तैयारी को लेकर पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय ने पुलिस उपाधीक्षक बाबूलाल मीणा के साथ जायजा लिया. एसपी ने अस्थाई पुलिस चौकी मंदिर प्रांगण मेले के प्रमुख बाजार पार्किंग स्थल आदि का निरीक्षण कर पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाप्ता लगाने के दिशा निर्देश दिए हैं. स्थानीय पंचायत को सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए हैं. मेले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए करीब 150 पुलिस कर्मियों का जाप्ता तैनात किया है. 

मेले के अंदर सौंदर्य प्रसाधन, चाट मार्केट, संदूक बक्सा मार्केट और मनोरंजन के साधनों पर पुलिसकर्मी तैनात करने के निर्देश दिए हैं. सौंदर्य प्रसाधन मार्केट में विशेष सुरक्षा के प्रबंध किए जाएंगे. सभी पॉइंट को निर्धारित कर एडवाइजरी जारी कर दी है. जाम के हालातों से निपटने के लिए तीन पार्किंग स्थल बनाए गए हैं.

रात्रि 12 बजे से कावड़िया चढ़ाएंगे गंगाजल

गुरुवार रात्रि 12 बजे से कावड़ियों का आना शुरू हो जाएगा. मंदिर के मुख्य द्वार को कांवड़ियों के प्रवेश के लिए रखा गया है. सती मंदिर के सामने वाले दूसरे द्वार से आम श्रद्धालु प्रवेश करेंगे. मंदिर के तीसरे दरवाजे से श्रद्धालुओं के निकासी की व्यवस्था की गई है.

अचलेश्वर और चोपड़ा मंदिर पर सजेगा दरबार

शहर के अचलेश्वर महादेव और चोपड़ा मंदिर पर भी महाशिवरात्रि के अवसर पर दरबार सजेगा. श्रद्धालुओं द्वारा मंदिरों को सजाया जा रहा है. भक्त और श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है.

सुबह 4:30 बजे होगी मंगला आरती

महाशिवरात्रि के पर्व पर सुबह 4:30 बजे मंगला आरती की जाएगी. इसके बाद श्रद्धालु भगवान भोले नाथ के शिवलिंग को गंगाजल, शर्करा, बेलपत्र, धतूरा, घृत, पंचगव्य आदि भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग को अर्पित करेंगे. श्रद्धालुओं द्वारा भगवान भोलेनाथ का अभिषेक कर सहस्त्रधारा भी अर्पित की जाएगी.

ये भी पढ़ें- DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- DA 4 फीसदी बढ़ा, LPG सिलेंडर पर जारी रहेगी सब्सिडी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close