विज्ञापन
Story ProgressBack

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- DA 4 फीसदी बढ़ा, LPG सिलेंडर पर जारी रहेगी सब्सिडी

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. साथ ही LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी एक साल तक जारी रहेगी.

Read Time: 2 min
DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- DA 4 फीसदी बढ़ा, LPG सिलेंडर पर जारी रहेगी सब्सिडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

DA Hike: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ा दिया है. 7 मार्च को हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. जिसके बाद आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा डीए में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगा. DA बढ़ने के बाद कर्मचारियों का भत्ता 46% से बढ़कर 50% हो गया है. केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया कि इसका फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा.
 

बता दें कि DA 46% से बढ़कर 50% होने के कारण अब मकान किराया भत्ता भी बढ़ जाएगा. इसे 27, 18 और 9% से बढ़ाकर 30, 20 और 10% किया जाएगा. ग्रेजुएटी सीमा भी 20 लाख से 25 लाख हो गई है.


पीसी में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी बताया कि DA में 4% की बढ़ोतरी से सरकार पर 12,868 करोड़ रुपए का बोझ आएगा. इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2023 में DA 4% बढ़ाकर 46% किया था. केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों में खुशी की लहर है. 

एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी की समय सीमा भी बढ़ी

इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना को भी एक साल के लिए बढ़ा दिया. यानी इस योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपए की सब्सिडी एक साल और मिलती रहेगी. इसका फायदा 10 करोड़ परिवार को मिलेगा। अभी दिल्ली में उज्जवला सिलेंडर 603 रुपए में मिल रहा है.

यह भी पढ़ें -  मोदी सरकार ने किसानों को दिया होली का तोहफा, खातों में भेजे 21,000 करोड़ रुपये

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close