विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: यहां बंद है राजस्थान के हाई प्रोफाइल प्रत्याशियों का भाग्य, कड़ी निगरानी में है पूरा परिसर

वसुंधरा राजे समेत कई प्रत्याशियों का भाग्य पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में बंद है. पूरे परिसर को सशस्त्र सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में है. पार्दर्शिता बनाने के लिए प्रत्येक स्ट्रांग रूम के मुख्य द्वार पर कैमरे स्थापित किए गए हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: यहां बंद है राजस्थान के हाई प्रोफाइल प्रत्याशियों का भाग्य, कड़ी निगरानी में है पूरा परिसर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Assembly Election 2023: मतदान के बाद सभी प्रत्याशियों का भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो चुका है. अब प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने वाली इन सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिला प्रशासन द्वारा झालावाड़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है.

गौरतलब है आगामी 3 दिसंबर को मतगणना भी होने वाली है, जिसके चलते पूरे पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. यहां पर सशस्त्र सुरक्षा बलों की कंपनियां तैनात हैं जो त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में इस परिसर को सुरक्षा प्रदान कर रही हैं. सशस्त्र बलों द्वारा 24 घंटे परिसर की सुरक्षा की जा रही है. वहीं पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों से लैस है.

राजनीतिक दल भी ले सकते हैं सुरक्षा का जायजा

पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है,लेकिन राजनीतिक दलों के नुमाइंदों की तसल्ली के लिए यहां पर एक कक्ष बनाया गया है, जिसमें वीडियो मॉनिटरों के माध्यम से राजनीतिक दलों के अधिकृत प्रतिनिधि स्ट्रांग रूम और उनकी सुरक्षा देख सकते हैं. प्रत्येक स्ट्रांग रूम के मुख्य द्वार पर कैमरे स्थापित किए गए हैं. इस प्रकार की व्यवस्थाएं इसलिए की गई हैं ताकि आगे किसी के भी मन में असंतोष ना रहे.

राजनीतिक दलों केप्रतिनिधि वीडियो मॉनिटरिंग कक्षा में बैठकर सुरक्षा व्यवस्था देख सकते हैं और 24 घंटे निगरानी करना चाहे तो भी उनके लिए यहां पर व्यवस्था है‌.

मतगणना पूरी होने तक रहेंगे सुरक्षा इंतजाम

मतगणना शुरू होने और उसके समाप्त होने तक पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. जिला कलेक्टर ने बताया कि मतगणना पूर्ण रूप से संपन्न हो जाने तक यहां इसी प्रकार के सुरक्षा इंतजाम रहेंगे. मतगणना के पश्चात जब इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें स्ट्रांग रूम में जमा हो जाएंगी, उनको जिला प्रशासन के वेयरहाउस में शिफ्ट किया जाएगा. इसके पश्चात ही इस परिसर से सुरक्षा व्यवस्था हटाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- सबसे पहले उदयपुर और अंत में सलूम्बर का आएगा रिजल्ट, जानें कैसी रहने वाली है व्यवस्था

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close