विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान की 16वीं विधानसभा का सत्र आज से शुरू, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने ली शपथ

ऐसा पहली बार हो रहा है कि विधानसभा सत्र बिना मंत्रियों के होगा. भजन सरकार में अभी तक मंत्रियों को शपथ नहीं दिलवाई गई है. CM भजन दो दिन पहले दिल्ली में पहुंचे थे. यहां उन्होंने मंत्रिमंडल के गठन के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. 

Read Time: 2 min
राजस्थान की 16वीं विधानसभा का सत्र आज से शुरू, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा ने ली शपथ
राजस्थान विधानसभा (फाइल फोटो )

Rajasthan Assembly Session: राजस्थान की नवगठित 16वीं विधानसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है , जिसमें सभी 199 नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. राजभवन के प्रवक्ता के अनुसार, राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16वीं विधानसभा का प्रथम सत्र बुलाने की स्वीकृति प्रदान की है. CM भजनलाल शर्मा, डिप्टी CM दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने विधानसभा सदस्यता की की शपथ ली.  

एक मामले में यह विधानसभा सत्र अभूतपूर्व होने वाला है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि विधानसभा सत्र बिना मंत्रियों के होगा.भजन सरकार में अभी तक मंत्रियों को शपथ नहीं दिलवाई गई है. CM भजन दो दिन पहले दिल्ली में पहुंचे थे. यहां उन्होंने मंत्रिमंडल के गठन के लिए गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. 

इस सत्र में पहले दिन प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाएंगे. दूसरे दिन 21 दिसंबर को शेष रहे विधायकों की शपथ दिलाई जाएगी और राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष के लिए चुनाव होगा. राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ. भारतीय जनता पार्टी ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं.

एक मामले में यह विधानसभा सत्र अभूतपूर्व होने वाला है. ऐसा पहली बार हो रहा है कि विधानसभा सत्र बिना मंत्रियों के होगा.भजन सरकार में अभी तक मंत्रियों को शपथ नहीं दिलवाई गई है.

मालूम हो कि करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा. भाजपा की ओर से वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ें- IPL Auction 2024: श्रीगंगानगर के मानव सुथार चमके, गुजरात टाइटन्स ने 20 लाख में खरीदा, पहली बार खेलेंगे आईपीएल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close