विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL Auction 2024: श्रीगंगानगर के मानव सुथार चमके, गुजरात टाइटन्स ने 20 लाख में खरीदा, पहली बार खेलेंगे आईपीएल

IPL Auction 2024 Rajasthan Cricketer: 12 वर्ष की उम्र में श्रीगंगानगर द्वारा संचालित एकेडमी में जिला क्रिकेट संघ से क्रिकेट खेलने वाले मानव सुथार के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए हाल ही में बीसीसीआई सीनियर चयन समिति द्वारा उन्हें भारत 'ए' की टीम में चयन किया गया.

Read Time: 4 min
IPL Auction 2024: श्रीगंगानगर के मानव सुथार चमके, गुजरात टाइटन्स ने 20 लाख में खरीदा, पहली बार खेलेंगे आईपीएल
मानव सुथार ( फाइल फोटो)

IPL Auction 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL-2024) के लिए दुबई में मंगलवार को हुए ऑक्शन में राजस्थान के श्रीगंगानगर के क्रिकेटर मानव सुथार को (Manav Suthar) को गुजरात टाइटन्स (GT) ने 20 लाख रुपए में खरीदा है. मानव सुथार IPL-2024 ऑक्शन के लिए अनकैप्ड खिलाड़ी हैं.

ऑक्शन में बाएं हाथ के बल्लेबाज मानव सुथार को गुजरात टाइटन्स ने 20 लाख में खरीदा. हालांकि 21 वर्षीय मानव सुथार ने अभी तक एक भी आईपीएल (IPL) मैच नहीं खेला हैं. यही नहीं, मानव सुथार ने एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है. इनमें टेस्ट मैच, वनडे मैच और टी-20 मैच शामिल हैं. 

12 वर्ष की उम्र में श्रीगंगानगर द्वारा संचालित एकेडमी में जिला क्रिकेट संघ से क्रिकेट खेलने वाले मानव सुथार के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए हाल ही में बीसीसीआई सीनियर चयन समिति द्वारा उन्हें भारत 'ए' की टीम में चयन किया गया.

राजस्थान के श्रीगंगानगर निवासी क्रिकेटर मानव सुथार का अभी हाल में भारत 'ए' टीम में चयन हुआ है. एक मध्यवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने मानव सुथार ने महज 12 वर्ष की उम्र में श्रीगंगानगर द्वारा संचालित एकेडमी में जिला क्रिकेट संघ से क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया.

मानव सुथार ने जिला क्रिकेट संघ के मुख्य कोच धीरज शर्मा के सानिध्य में क्रिकेट ट्रेनिंग ली और अंडर 14 और 16 के श्रीगंगानगर के कप्तान के रूप में खेलते हुए मानव ने श्रीगंगानगर ने विजयी बनाया और अंडर 16, 19 और अंडर 23 में राजस्थान की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया. 

लगातार 10 वर्षों तक बीसीसीआई के सभी फार्मेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले मानव सुथार का रणजी ट्रॉफी में चयनित हुआ. मानव ने रणजी ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन किया, जिसके बदौलत उनका चयन दलीप ट्रॉफी में चयनित हुआ.

जिला क्रिकेट संघ के मुख्य कोच के मुताबिक मानव सुथार की खासियत लेफ्ट आर्म स्पीन बॉलिंग हैं. मानव एक ओवर में लेफ्ट आर्म स्पीन, आर्मर, सीम स्विंग में माहिर है. मानव सुथार सत्र 2022-23 में 92 विकेट व विभिन्न आयु वर्गों में लगभग 250 विकेट मानव ने अपने नाम किए है.

मानव सुथार आईपीएल 2023 में भी गुजरात टाइटंस टीम के सदस्य थे. मानव सुथार बीसीसीआई का ZCA, NCA का प्रशिक्षण शिविर ले चुके हैं. मानव सुथार अण्डर-19 टीम का भी सदस्य रहा है.

मिचेल स्टार्क सबसे महंगे बिके, हर्षल पटेल सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी 

आस्ट्रेलियाई पेसर मिचेल स्टार्क आईपीएल 2024 के ऑक्शन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें केकेआर ने 24.75 करोड़ में खरीदा, जबकि दूसरे महंगे खिलाड़ी के तौर पर डेरिल मिशेल सामने आए हैं. मिशेल को सीएसके ने 14 करोड़ में खरीदकर अपनी टीम में शामिल कर लिया है. इसके अलावा नंबर 3 पर भारतीय क्रिकेटर हर्षल पटेल रहें, जिन्हें पंजाब किंग्स ने 11.75 करोड़ में खरीदा है.

आईपीएल 2024 के ऑक्शन में सबसे पहले रोवमेन पॉवेल का सौदा हुआ जिसे राजस्थान रॉयल्स ने 7.40 करोड़ में खरीदा और अपनी टीम में शामिल किया. 

ये भी पढ़ें-युवराज की तरह लगाते हैं छक्के, कौन हैं शुभम दुबे; जिनपर राजस्थान ने पानी की तरह बहाया पैसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close