Rajasthan News: बैराज में पानी पूरा फिर भी प्यासा है राजस्थान, पाकिस्तान जा रहा है हजारो क्यूसेक पानी

Rajasthan News: श्रीगंगानगर के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त नहीं मिल रहा है. हजारो क्यूसेक पानी पाकिस्तान जा रहा है.  NDTV की टीम ने राजस्थान से 260 किलोमीटर दूर हरिके बैराज और हुसैनीवाला हेड जाकर हालत का जायजा लिया. पढ़िए ग्राउंड रिपोर्ट...

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
हुसैनीवाला हेड की तस्वीर हैं, जहां से पानी पाकिस्तान जाता है.

Rajasthan News: किसान पिछले एक महीने से सिंचाई पानी के लिए आंदोलन कर रहे हैं. गंग नहर में राजस्थान के हिस्से में 2500 क्यूसेक पानी है. लेकिन, पंजाब से 1000 से 1500 क्यूसेक पानी ही छोड़ा जाता है, जबकि हरिके बैराज जहां से पानी आता है, वहां पूरा पानी है. इसके बाद भी पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है. 

हरिके बैराज में सतलुज और व्यास नदी का मिलता है पानी 

हरिके बैराज में सतलुज और व्यास नदी का पानी मिलता है. यहां से राजस्थान फीडर और फिरोजपुर फीडर के जरिये पानी आगे जाता है. तीसरी तरफ पानी हुसैनीवाला हेड छोड़ा जाता है. बैराज में पानी लबालब भरा हुआ है. कांग्रेसी सांसद कुलदीप इंदोरा, सूरतगढ़ विधायक डूंगरराम गेदर, श्रीकरणपुर विधायक रूबी कुन्नर, पूर्व विधायक राजकुमार गौड़ सहित कई कांग्रेसी नेता भी इस बैराज पर पहुंचे. 

वर्तमान में हरिके बैराज में 30897 क्यूसेक पानी है

उन्होंने कहा कि इस समय हरिके बैराज में 30897 क्यूसेक पानी है. 18500 क्यूसेक पानी की क्षमता वाली राजस्थान फीडर में 12500 क्यूसेक पानी चल रहा है. 12000 क्यूसेक पानी की क्षमता वाली फिरोजपुर फीडर में 9100 क्यूसेक पानी, चल रहा है. नहरें जगह-जगह टूटी हुई हैं. इसकी वजह से पानी कम छोड़ा गया है. 9 हजार क्यूसेक पानी हुसैनवाला हेड छोड़ा जा रहा है, जिसमें से एक एक हजार क्यूसेक पानी पुरानी बीकनेर कैनाल और ईस्टर्न कैनाल में छोड़ा जा रहा है.

फिरोजपुर फीडर से गंगनहर में पानी छोड़ा जाता है

बाकी बचा हुआ 7 हजार क्यूसेक पानी पाकिस्तान छोड़ा जा रहा है. फिरोजपुर फीडर से आरडी 45 के माध्यम से गंगनहर में पानी छोड़ा जाता है. गंगनहर में भी पूरा पानी नहीं छोड़ा जा रहा है. राजस्थान के किसानों को पानी की समस्या हो रही है. सांसद कुलदीप इंदौरा ने कहा कि पंजाब लगातार अपनी मनमानी कर रहा है. राजस्थान के किसानों को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने कहा कि इसके लिए विधानसभा और लोकसभा में आवाज उठाई जाएगी. 

Advertisement

यह भी पढ़ें:  'मुर्दाबाद' के नारे लगने के बाद आज टोंक में मृतक कांस्टेबल के परिवार से मिलेंगे सचिन पायलट