राजस्थान के जयपुर-कोटा समेत आधा दर्जन जिलों में होगी भारी बारिश, जान लें मौसम विभाग की नई चेतावनी

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब मंगलवार उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर पहुंच चुका है. इसके प्रभाव से कई भागों में मानसून की बारिश होने वाली है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश इस साल खूब तबाही मचा रहा है. वहीं मानसून की बारिश से अभी भी प्रदेश वासियों को राहत नहीं मिलने वाला है. मौसम विभाग ने राजस्थान में फिर से 4-5 दिन मानसून सक्रिय होने का प्रबल संभावना जताई है. राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते मंगलवार (9 सितंबर) को भी कई हिस्सों में हल्की से मधयम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम केन्द्र ने राज्य के पूर्वी हिस्सों में आगामी चार-पांच दिनों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब मंगलवार उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर पहुंच चुका है. इसके प्रभाव से कई भागों में मानसून की बारिश होने वाली है.

जयपुर-कोटा समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

केंद्र के मुताबिक, इस तंत्र के प्रभाव से राज्य के पूर्वी हिस्सों के अनेक भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून के सक्रिय रहने तथा भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर व उदयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. उसने बताया कि पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश की प्रबल संभावना है.

केंद्र ने बताया कि इस दौरान बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भी मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. सवाईमाधोपुर में तेज बारिश के चलते राष्ट्रीय रणथम्भौर उद्यान में मंगलवार को पर्यटकों को ले जा रहा एक कैंटर बीच पानी में फंस गया. पर्यटकों को दूसरे कैंटर के जरिये सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

Advertisement

राष्ट्रीय रणथम्भौंर उद्यान के उप वन संरक्षक (पर्यटन) प्रमोद कुमार धाकड़ ने बताया कि करीब 20 पर्यटकों को लेजारहा कैंटर बीच पानी में रूक गया था. पर्यटकों को एक अन्य कैंटर में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया.

कहां कितनी बारिश हुई दर्ज

मौसम केन्द्र के अनुसार मंगलवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक चूरू में 71 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई है. इसके बाद अजमेर में 34.6 मिमी, माउंट आबू में 33 मिमी, चित्तोडगढ़ में 13 मिमी, डूंगरपुर में 11.5 मिमी, धौलपुर में 10 मिमी, पिलानी में 9 मिमी और डबोक (उदयपुर) में 7.5 मिमी बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः 8 साल से माही डैम की 'पहरेदारी' कर रहा राजस्थान, क्या था गुजरात से किया पानी का समझौता?