राजस्थान के 30 से ज्यादा जिलों में 5 दिन होगी भारी बारिश से भी ज्यादा वर्षा, मौसम विभाग ने दी है यह बड़ी चेतावनी

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक प्रदेश अगले 5 दिन तक 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश और भारी बारिश से भी अधिक वर्षा होने की संभावना जताई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के कई जिलों में झमझमाती बारिश कभी भी भारी बारिश बदल सकती है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए प्रदेश के लोगों को सावधान और अलर्ट मोड पर रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक प्रदेश अगले 5 दिन तक 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश और भारी बारिश से भी अधिक वर्षा होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी और पूर्वानुमान के बाद प्रशासन ने कमर कस ली है. उसने अपने स्तर पर सारी तैयारियां कर ली है. अगर बारिश की वजह से कहीं भी आपातकालीन स्थिति पैदा हुई, तो प्रशासन के पास इससे निपटने के लिए पूरे संसाधन मौजूद हैं. प्रतिकूल स्थिति में किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी न हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

1 से 4 अगस्त तक कहां होगी बहुत ज्यादा भारी बारिश

1 अगस्त- नागौर, अजमेर, सीकर, चूरू, झुंझनू, हनुमानगढ़
2 अगस्त- अजमेर
3 अगस्त- बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, कोटा, बांरा, झालावाड़
4 अगस्त- सिरोही, पाली, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, बांरा, झालावाड़, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा,

Advertisement

1 से 4 अगस्त तक कहां होगी भारी बारिश

1 अगस्त- श्री गंगानगर, बीकानेर, पाली, भीलवाड़ा, कोटा, बांरा, झालावाड़, जयपुर, टोंक, दौसा, अलवर
2 अगस्त- जैसलमेर, बारमेर, जोधपुर, पाली, नागौर, चूरू, बांरा
3 अगस्त- डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाईमाधोपुर
4 अगस्त- जालोर, जोधपुर, नागौर, जयपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर

मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे आसार हैं कि आने वाले दिनों में भारी बारिश होगी. उत्तर पूर्वी राजस्थान की दिशा में मानसून सक्रिय हो चुका है. इसके अलावा पंजाब के आसपास के इलाकों में भी मानसून सक्रिय हो चुका है. इस बात की पूरी संभावना है कि आगामी दिनों में पंजाब में भी बारिश देखने को मिले. अगले चौबीस घंटे में उत्तर पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः जयपुर में कल बंद रहेंगे सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूल, भारी बारिश के कारण कलक्टर ने जारी किया आदेश