इस बार 2 से 6 अक्टूबर तक आयोजित होगी 'राजस्थान कबीर यात्रा', कबीर के दोहों से गूंजेगा मरुप्रदेश 

Rajasthan Kabir Yatra 2024: इस साल तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज इस यात्रा में शामिल होंगे. रिकी केज अपने कार्यक्रमों में पर्यावरण एवं सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण के संदेश के लिए प्रसिद्ध हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Kabir Yatra: राजस्थान की लोक संगीत और अध्यात्म की ऐतिहासिक विरासत संजोने वाला कार्यक्रम राजस्थान कबीर यात्रा इस साल 2 से 6 अक्तूबर तक आयोजित होगा. बीकानेर और उसके आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा का आयोजन होगा.  2012 में शुरू हुई यात्रा अब राजस्थान पुलिस, स्थानीय प्रशासन के सहयोग से अब देश के प्रमुख उत्सवों में शुमार हो चुका है. 

पारंपरिक संगीत परंपराओं को आगे बढ़ाने का यह अनूठा प्रयास

इस साल तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज इस यात्रा में शामिल होंगे. रिकी केज अपने कार्यक्रमों में पर्यावरण एवं सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण के संदेश के लिए प्रसिद्ध हैं. वे इस कार्यक्रम में शामिल होने को उत्साहित हैं. रिकी कहते हैं, "ग्रामीण भारत की पारंपरिक संगीत परंपराओं को आगे बढ़ाने का यह अनूठा प्रयास है. इस बार गांवों में जाकर उन संगीत परंपराओं का साक्षी बनना सौभाग्य की बात होगी."

वे मानते हैं कि कबीर, मीरा और अन्य संत कवियों की वाणी में जितनी गहराई है, उन पर इतना काम नहीं हुआ है. इसलिए भी यह यात्रा महत्वपूर्ण है."

राजस्थान की संगीत परंपरा मिटाती है भेदभाव 

यात्रा के निदेशक गोपाल सिंह चौहान कहते हैं, "राजस्थान की लोक संगीत की परंपरा में यहां का समाज केवल मनोरंजन नहीं तलाशता बल्कि एक गहरे दर्शन का भी अनुभव करता है. यहां चौक - चौराहों पर कबीर, मीरा गाने वाले लोग मिल जाते हैं. यह सभी इस विरासत का संगम है. राजस्थान की संगीत परंपरा भेदभाव मिटाकर प्रेम, एकता और समरसता को बढ़ावा देती है. 

Advertisement

कई संगीतकार होंगे शामिल 

इस साल 2 से 6 अक्टूबर तक बीकानेर, पूगल, कोलायत, कक्कू, देशनोक में कबीर यात्रा आयोजित होगी. बीकानेर जिला प्रशासन और मलंग लोक फाउंडेशन मिलकर इसे आयोजित कर रहे हैं. इस साल पद्मश्री प्रहलाद सिंह टिपाणियां, पद्मश्री अनवर खान, पद्मश्री भारती बंधु, महेशा राम, मूरालाल मारवाड़ा, लक्ष्मण दास, अरुण गोयल, श्रुति विश्वनाथन के साथ साथ कबीर कैफे, फेरो फ्लूइड की प्रस्तुति होगी.