विज्ञापन
Story ProgressBack

UPI पेमेंट करने वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा! 10 जनवरी से लागू होने वाला है यह नियम

केंद्र सरकार की ओर से यूपीआई पेमेंट करने वालों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. अब कुछ शर्तों के साथ 5 लाख रुपये तक पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी.

Read Time: 3 min
UPI पेमेंट करने वालों को मिलेगा बड़ा तोहफा! 10 जनवरी से लागू होने वाला है यह नियम
यूपीआई पेमेंट के नियम में बदलाव.

UPI Payment Rules: मौजूदा समय में यूपीआई पेमेंट का चलन तेजी से बढ़ रहा है. अब काफी तादाद में लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए UPI पेमेंट को चुनते हैं. वहीं, अब केंद्र सरकार की ओर से यूपीआई पेमेंट करने वालों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. यूपीआई यूजर्स के लिए लिमिट की दिक्कतें आ रही थी. क्योंकि एक दिन में 1 लाख रुपये तक की ही लेनदेन की जा सकती है. लेकिन अब इस समस्या को दूर करने के लिए RBI ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI साथ मिलकर इसका समाधान कर लिया है.

बताया जा रहा है कि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और RBI ने जो हल निकाला है उसके हिसाब से अब 5 लाख रुपये तक लिमिट होगी. हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें भी लागू होगी.

कहां कर सकेंगे 5 लाख तक पेमेंट

बताया जा रहा है कि NPCI ने अस्पताल और एजुकेशन सेंटर जैसी संस्थाओं में 5 लाख रुपये तक का पेमेंट किया जा सकता है. यानी एजुकेशन इंस्टीट्यूट और अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक बिल को पेमेंट किया जा सकेगा. इसके लिए बैंकों, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को एडवाइजरी जारी कर दी गई है. यह नया नियम 10 जनवरी से लागू होने जा रहा है.

किसे मिलेगी यह सुविधा

बताया जा रहा है NPCI ने 5 लाख रुपये तक पेमेंट करने की सुविधा वेरिफाइड मर्चेंट के लिए लागू की है. मर्चेंट को बढ़ी हुई सीमा के साथ पेमेंट मोड के रूप में UPI इनेबल करना आवश्यक होगा. मौजूदा समय में यह 1 लाख रुपये तक का लिमिट है जो हर दिन मिलता है. बताया जा रहा है कि इससे पेमेंट ऐप को फायदा मिलने वाला है.

बता दें, भारत में यूपीआई पेमेंट करने वालों की संख्या सबसे अधिक है. साल 2023 में भारत में यूपीआई पेमेंट करने वालों की संख्या 100 बिलियन से भी अधिक बताई गई है.

यह भी पढ़ेंः Bank On Holidays: जनवरी 2024 में 16 दिन बंद और 15 दिन खुलेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close