विज्ञापन
Story ProgressBack

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाः बीकानेर के सवा लाख दीपकों से आज जगमगाएगी अयोध्या की सरयू नदी

बीकानेर से ट्रॉमा सेन्टर सीएमओ डॉ. एल. के. कपिल और कलाकार नवदीप बीकानेरी सहित 15 लोग अयोध्या पहुंचे. 40 टिन सरसों के तेल के इस्तेमाल से सवा लाख दीप जलेंगे. साथ ही अयोध्या में बीकानेर के कलाकार हनुमान चालीसा का पाठ भी करेंगे. 

Read Time: 3 min
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठाः बीकानेर के सवा लाख दीपकों से आज जगमगाएगी अयोध्या की सरयू नदी
बीकानेर की टोली पहुंची अयोध्या.

Rajasthan News: अयोध्या में बहने वाली सरयू नदी का किनारा आज शाम सवा लाख दीपकों की रोशनी से जगमगाएगा. वहां पर शाम सात बजे होने वाली भक्ति संगीत संध्या में बीकानेर के कलाकार नवदीप बीकानेरी के साथ वहां मौजूद लोग हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे. इसके बाद नवदीप बीकानेरी के भजनों का कार्यक्रम होगा.

सरयू नदी के तट की दीपों से सजाने के लिए बीकानेर के लोग बड़ी संख्या में वहां पहुंच गए हैं. इनमे पीबीएम अस्पताल के ट्रॉमा सेन्टर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एल. के. कपिल के नेतृत्व में अस्पताल में सेवा करने वाली टीम भी शामिल है. ये लोग कल बीकानेर से रवाना हुए और आज सुबह अयोध्या पहुंचे. अयोध्या पहुंचते ही इन्होंने सरयू नदी के किनारे पर सवा लाख दीपक जलाने की तैयारी शुरू कर दी. 

40 टन लगेगा सरसों का तेल

सवा लाख दीपक रोशन करने के लिए करीब 40 टन सरसों का तेल इस्तेमाल किया जाएगा. दीपक सजाने का काम आज सुबह से ही शुरू हो गया. तकरीबन डेढ़ सौ लोग इसमें लगे हैं जो शाम 6 बजे तक दीपक सजाने का काम कर रहे हैं. सवा लाख दीपकों को रोशन करने के लिए 600 किलो सरसों का तेल काम आएगा. अयोध्या में होने वाले 1008 राम महायज्ञ में बीकानेर के भी 101 यजमान हिस्सा लेंगे. 

रामलीला का भी होगा मंचन

सरयू तट पर सवा लाख दीपक सजाने के अलावा हनुमान चालीसा के पाठ के साथ ही रामलीला का भी मंचन किया जाएगा. 15 कलाकारों की टीम रामलीला को मंचित करेगी. इसमें एक घण्टे तक राम के जन्म से लेकर लंका दहन के प्रसंगों को दिखाया जाएगा.

बीकानेर के मन्दिरों में स्वच्छता अभियान

22 जनवरी को अयोध्या स्थित राम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले भारतीय जनता पार्टी बीकानेर के मन्दिरों में स्वच्छता अभियान चलाएगी. भाजपा की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर मण्डल स्तर पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा राम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया गया. 22 जनवरी को बीकानेर जिले के हर घर में राम ज्योति जलाई जाएगी. मन्दिरों में दीपोत्सव और भजन कीर्तन के साथ ही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखा जाएगा. इसके लिए बीजेपी कार्यकर्ता घर-घर जाकर पीले चावल के जरिए निमंत्रण देंगे.

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय ऊंट महोत्सव का आखिरी दिन आज, सेलिब्रिटी सिंगर के गीतों से गूंजा रेगिस्तान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close