राजस्थान में करोड़ों के Toll Tax का खेल, स्टेट हाईवे पर 3 साल से तीन स्थानों पर वसूला जा रहा अवैध टोल टैक्स

बांसवाड़ा से उदयपुर जाने वाली 165 किलोमीटर स्टेट हाईवे पर तीन स्थानों पर अवैध टोल नाका स्थापित है और यहां 3 सालों से अवैध टोल टैक्स की वसूली की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Toll Tax Scam: केंद्र सरकार की ओर से टोल के लिए नए-नए नियम बनाए जा रहे हैं. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नए नियम के तहत टोल टैक्स को खत्म करने की बात कर रहे हैं. लेकिन राजस्थान में टोल टैक्स का इतना बड़ा खेल चल रहा है. लेकिन इस बारे में न ही राज्य के परिवहन मंत्री को खबर है और न ही प्रशासन इसकी सूद ले रहा है. राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रेमचंद बैरवा लगातार सड़क मार्ग को सुदृढ़ कर विकसित भारत के निर्माण की बात कर रहे हैं. लेकिन प्रदेश में टोल टैक्स का बहुत बड़ा स्कैम चल रहा है वह भी तीन सालों से.

एक ही स्टेट हाईवे पर तीन स्थानों पर अवैध टोल टैक्स

दरअसल, बांसवाड़ा से उदयपुर जाने वाली 165 किलोमीटर स्टेट हाईवे पर तीन स्थानों पर अवैध टोल नाका स्थापित है और यहां 3 सालों से अवैध टोल टैक्स की वसूली की जा रही है. इन तीनों टोल नाकों से गुजरने वाले वाहनों से अवैध रूप से टोल टैक्स वसूले जा रहे हैं. सबसे बड़ी बात है कि यहां तीन सालों से अवैध तरीके से करोड़ों रुपये के टोल टैक्स वसूला जा चुका है.

Advertisement

2021 में ही पूरा हो चुका है टोल संग्रहण

टोल टैक्स की वसूली को लेकर ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों के साथ-साथ आमजन ने भी संभागीय आयुक्त नीरज के पवन से शिकायत की थी. उदयपुर-बांसवाड़ा स्टेट हाईवे जो BOT योजना के तहत बनाया गया था. इस सड़क की संपूर्ण रकम वसूलने और इस रोड पर स्थित टोल बूथ की समय अवधि 2021 में ही पूरा हो चुका है. लेकिन इसके बावजूद टोल वसूलने का काम किया जा रहा है. यानी टोल बूथ का संचालन अवैध तरीके से हो रहा है.

Advertisement

हालांकि अब संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने इस मामले में कार्रवाई के लिए आगे आए हैं. बताया जा रहा है कि यह मामला कोर्ट में भी लंबित है जिसके बारे में उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग से जानकारी ली है. इस बारे में PWD अधिकारियों ने बताया है कि टोल चलाने वालों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं है. इसके बाद उन्हें अवैध टोल को बंद करने करने के निर्देश दिये गए हैं. देखना यह है कि यह टोल टैक्स बंद किये जाते हैं या नहीं.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः शिक्षा विभाग के खिलाफ सड़क पर उतरें राजस्थान के शिक्षक, इस वजह से फूटा गुस्सा