Rajasthan Weather: देश के सबसे प्रदूषित शहरों में राजस्थान के दो जिले, मरुप्रदेश की हवा में घुलने लगी सर्दी

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक तरफ जहां तापमान गिरने लगा है, वहीं हवा की क्वालिटी भी कम हुई है. दिल्ली एनसीआर के आस-पास के जिलों में हवा काफी खराब है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Air Pollution In North India: अक्तूबर बीतने के साथ ही उत्तरी भारत में वायु प्रदुषण खतरनाक स्थिति तक पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली में AQI 349 जा पहुंचा है. वहीं देश के सबसे प्रदूषित शहरों में राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ शामिल हैं, जहां की हवा दम घोंट रही है. हालांकि राजस्थान के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी से हवा कुछ साफ़ भी हुई है. जिसके बाद ठंड में भी इजाफा हुआ है. 

सर्दी आने आहट की शुरुआत माउंट आबू से हुई है. जहां सोमवार को सबसे कम 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं धौलपुर जिले में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए हैं. धौलपुर में तापमान करीब 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.राजधानी जयपुर में भी पारा गिरा है. यहां सवार को घने बादल छाए रहे और ऐसा मंगलवार और बुधवार को भी जारी रहने संभावना है. जयपुर में पारा करीब 23 डिग्री तक ढुलक गया. 

कहीं- कहीं बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 23 अक्टूबर को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों में राज्य के कुछ जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इसके अलावा तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.इस बार होगी कड़ाके की सर्दी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इस बार मरूधरा के लोगों को सर्दियां परेशान करेगी. राजस्थान में दिसंबर के मध्य से जनवरी तक कड़ाके की सर्दी रहने वाली है. वैसे प्रदेश में सर्दी की दस्तक  अक्टूबर से होती है जो  मार्च तक रहती है. पिछले कई सालों के मुकाबले इस बार अधिक ठंड रहेगी. सर्दी कई सालों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. इसका असर अभी से दिखाना शुरू हो चुका है. इस बार अक्टूबर के मध्य में ही राजस्थान का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- भरतपुर मेडिकल कॉलेज में फर्स्ट ईयर की 13 छात्राओं के साथ 2 दिन हुई रैगिंग, प्रिंसिपल ने रंगे हाथ पकड़ा