Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित

Udaipur Tourism: इस शहर की खूबसूरत झीलें, महल, हवेलियां और ऐतिहासिक धरोहरें इसे प्रेमी जोड़ों के लिए खास आकर्षण का केंद्र बनाती हैं. यहां होने वाली डेस्टिनेशन वेडिंग्स और समृद्ध संस्कृति ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान दिलाई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Udaipur Tourist Places: राजस्थान का एक ऐसा शहर जिले हम जिसे झीलों की नगरी के रूप में जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत का सबसे इसे भारत का रोमांटिक शहर भी माना जाता है. हम बात कर रहे हैं उदयपुर के बारे में उदयपुर, जिसे "सिटी ऑफ रोमांस" (City of Romance) और "लेक सिटी" (City of Lakes) के नाम से जाना जाता है. यह शहर अपनी खूबसूरत विरासत और अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के लिए मशहूर है.

अरावली पर्वतमाला के बीच स्थित इस शहर की झीलें, जैसे पिछोला और फतहसागर, इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. उदयपुर न केवल भारत का बल्कि दुनिया का चौथा सबसे रोमांटिक शहर (Romantic City) है.

दुनियाभर में फेमस है यहां की डेस्टिनेशन वेडिंग्स

उदयपुर की खूबसूरत झीलें, महल, हवेलियां और रूफटॉप रेस्टोरेंट्स इसे कपल्स के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं. यहां का मनमोहक परिवेश, ऐतिहासिक धरोहरें और समृद्ध संस्कृति हर किसी को आकर्षित करती है. साथ ही, उदयपुर में होने वाली डेस्टिनेशन वेडिंग्स ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक विशेष पहचान दिलाई है.

उदयपुर का ऐतिहासिक महत्व

उदयपुर का इतिहास सिसोदिया राजवंश से जुड़ा है. इस शहर की स्थापना 1558 में महाराणा उदय सिंह ने की थी, और महाराणा प्रताप की वीरता और हल्दीघाटी के युद्ध से यह शहर गौरवमयी इतिहास का हिस्सा बना.

Advertisement

दुनिया में उदयपुर का स्थान

उदयपुर दुनिया के चौथे सबसे रोमांटिक शहर के रूप में उभरा है. फ्रांस का पेरिस पहले, इटली का वेनिस दूसरे और चीन का होग्झू तीसरे स्थान पर हैं. उदयपुर भारत का इकलौता ऐसा शहर है जिसे इस लिस्ट में जगह मिली है.

ये भी पढ़ें- अफ्रीका के राजा मस्वाती थर्ड की 16वीं शादी, जैकब जूमा की 21 वर्षीय बेटी से हो रहा रिश्ता

Advertisement

राजस्थान टोल वसूली में सबसे आगे, 70 किलोमीटर पर तीन टोल प्लाजा, जानें क्या है नियम