Udaipur Violence: स्कूटी में छिपाया था चाकू, स्कूल से 50 मीटर दूर जाकर जांघ में घोंपा, 3 दिन तक की थी प्लानिंग

Udaipur Communal Violence: उदयपुर में दो छात्रों के बीच हुए झगड़े के बाद चाकूबाजी की प्लानिंग 3 दिन से चल रही थी. इसे लेकर इंस्टाग्राम पर भी बहस हुई थी. घर या स्कूल में किसी को इस झगड़े की भनक लगती इससे पहले ही हमलावर छात्र ने वारदात को अंजाम दे दिया.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: राजस्थान के उदयपुर में 2 छात्रों की लड़ाई के बाद भड़की हिंसा को काबू करने के लिए पूरा शहर छावनी में तब्दील कर दिया गया है. रात 10 बजे से इंटरनेट बंद है. स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है. लोग घरों में कैद हैं और हालात सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में उदयपुर 'X' पर टॉप ट्रेंड कर रहा है. कन्हैया लाल टेलर की हत्या के दो साल बाद उदयपुर में हुई इस घटना से लोगों में गुस्सा है और वे दोषी छात्र के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. इस पूरे मामले में सीएम भजनलाल शर्मा खुद नजर बनाए हुए हैं और अधिकारियों से पल-पल की अपडेट ले रहे हैं. इस बीच पुलिस जांच में बड़ा खुलासा हुआ है, जिसकी जानकारी सूत्रों के जरिए एनडीटीवी के हाथ लगी है.

स्कूटी में छिपाया था चाकू

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जिन दो छात्रों के बीच झगड़ा हुआ, वे 10वीं कक्षा के स्टूडेंट हैं. दोनों अलग-अलग समुदाय के हैं और उनकी उम्र 15 साल के आसपास है. दोनों पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं और पहले कभी उनकी कोई शिकायत नहीं आई है. लेकिन पिछले 4-5 दिनों से ही दोनों छात्रों के बीच विवाद चल रहा था. इसे लेकर इंस्टाग्राम पर भी उनका झगड़ा हुआ था. यही विवाद इतना बढ़ गया कि एक छात्र ने चाकू से हमला करने का प्लान बना लिया. तीन दिन की प्लानिंग के बाद वो अपने टू-व्हीलर में चाकू छिपाकर स्कूल पहुंचा. जब लंच हुआ तो बच्चे स्कूल से बाहर आ गए. इसी मौके पर छात्र ने स्कूटी में छिपाए गए चाकू को निकाल लिया और स्कूल से करीब 50 मीटर दूर दूसरे छात्र की जांघ में घोप दिया.

Advertisement

चाकू घोंपकर अंदर ही घुमाया

जानकारी के अनुसार, छात्र की जांघ पर उसने चाकू से 3-4 वार किए. हर बार जब भी वो चाकू घोंपता तो उसे अंदर ही घुमा देता. यह वार दिल से जुड़ी नसों पर हुआ, जिस कारण बहुत खून बहने लगा. बच्चे ने जख्मी हालत में स्कूल की तरफ भागना शुरू किया. तभी वहां मौजूद अन्य बच्चों ने शोर मचा दिया, जिसे सुनकर स्कूल के प्रिंसिपल और अन्य स्टाफ बाहर आए और उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. लोगों को अपनी तरह आता देख हमलावर छात्र मौके से फरार होने में कामयाब हो गया. 

Advertisement

अस्पताल में किया गया ऑपरेशन

घटना में घायल छात्र को एमबी अस्पताल में ऑपरेशन किया गया. इसके बाद उसे वेंटिलेटर पर रखा गया. लेकिन देर रात उसे आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया. डॉक्टर्स ने बताया कि फिलहाल उसकी हालत में सुधार हो रहा है. इस घटना की जानकारी हिंदू संगठनों से जुड़े पदाधिकारी और कार्यकर्ता को मिलते ही लोगों की भारी भीड़ एमबी अस्पताल पहुंच गई और वहां नारेबाजी करने लगी. इस घटना के विरोध में उन्होंने बाजार बंद करवा दिया. मॉल में पथराव किया गया. कई गाड़ियों को फूंक दिया. जिसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और स्थिति को नियंत्रण में किया.

Advertisement

छात्र को किया डिटेन, पिता गिरफ्तार

उदयपुर के कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच गंभीरता से की जाएगी. हमला कर फरार हुए नाबालिग छात्र को हिरासत में लेकर उसके पिता को गिरफ्तार किया गया है. पोसवाल ने कहा, 'मैं अपील करना चाहता हूं कि लोग किसी अफवाह पर ध्यान न दें. ऐसे समय में माहौल खराब करने की कोशिश की जा सकती है. ऐसे में हम सबको सावधान रहने की जरूरत है.' वहीं, एएसपी सिटी उमेश ओझा ने बताया कि शहर में करीब 15 थानों का जाब्ता लगाया गया है. जयपुर से एडिशनल फोर्स बुलाई गई है. सभी पुलिस अधिकारी हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें:- IMA का मेडिकल शट डाउन आज, राजस्थान में चिकित्सा मंत्री ने सभी डॉक्टरों की छुट्टी की रद्द