विज्ञापन
Story ProgressBack

Union Budget 2024: मोदी सरकार का अंतिम आम बजट, जनता को खुश करने वाला हो सकता है यह बजट

नियन बजट  को पेश होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. नए साल 2024 के दूसरे महीने में इसे पेश किया जाना है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  1 फरवरी 2024 को पेश करेंगी.

Read Time: 3 min
Union Budget 2024: मोदी सरकार का अंतिम आम बजट, जनता को खुश करने वाला हो सकता है यह बजट

Union Budget 2024: यूनियन बजट  को पेश होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. नए साल 2024 के दूसरे महीने में इसे पेश किया जाना है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  1 फरवरी 2024 को पेश करेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना लगातार छठा बजट पेश करेंगी. ऐसा करने के साथ वे पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी. देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री सीतारमण ने पहला बजट जुलाई 2019 में पेश किया था.

बजट में महंगाई से राहत की उम्मीद

बता दें कि वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाली है, क्योंकि इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाला बजट काफी महत्वपूर्ण है. देश के गरीब वर्ग के लोगों, किसानों को ये उम्मीद है कि उन्हें बजट में महंगाई को मोर्चे पर राहत मिलेगी.

सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा यह बजट

इस बार के बजट से देश के सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. आगामी बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीद है कि इस बार उन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी राहत दी जाएगी. चूंकि यह बजट चुनावों से पहले आने वाला बजट है ऐसे में सरकार के लिए भी यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. चुनावी साल होने के कारण सरकार द्वारा अपने वोट बैंक को भुनाने के लिए आम बजट में लोगों को खुश को लेकर ऐलान किए जाने की उम्मीद की जा रही है.

महिलाएं, किसान, टैक्सपेयर्स और युवा को हैं उम्मीदें

नौकरीपेशा यानी सैलरी क्लास से लेकर, महिलाएं, किसान, टैक्सपेयर्स और युवावर्ग तक के लोग इस बार के बजट में सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब बजट 2024 पेश करेंगी तो उनके लिए कोई खास ऐलान किया जा सकता है. 

सरकार की ओर से अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया गया है कि इसबार के बजट में क्या-क्या ऐलान हो सकता है. हालांकि, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार के आगामी बजट 2024 में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी.

यह भी पढ़ें- ITR फ़ाइल करने जा रहे हैं, तो जानें नए टैक्स रिजीम में इनकम टैक्स दरें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close