विज्ञापन

सचिन पायलट ने केंद्रीय बजट पर दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- 'कांग्रेस की घोषणा पत्र की नीतियों को किया शामिल'

सचिन पायलट ने कहा, वित्त मंत्री ने इस बजट को रोजगारोन्मुखी बताने का प्रयास किया है. जो कि दर्शाता है कि बीजेपी सरकार ने यह स्वीकार कर लिया है कि बेरोजगारी चरम पर पहुंची है.

सचिन पायलट ने केंद्रीय बजट पर दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- 'कांग्रेस की घोषणा पत्र की नीतियों को किया शामिल'
सचिन पायलट

Sachin Pilot on Budget: लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2024-25 का पूर्ण बजट पेश किया है. मोदी 3.0 का यह पहला बजट है जिसे सत्ता पक्ष के लोग शानदार और दूरगामी बता रहे हैं. हालांकि बजट पर विपक्ष लगातार हमलावर हो रहा है. केंद्रीय बजट को राजस्थान में भी सत्ता पक्ष ने अच्छा बताया और खूब तारीफ की. लेकिन विपक्ष द्वारा इसे पूरी तरह से निराशाजनक बताया. क्योंकि बजट में राजस्थान का नाम तक नहीं लिया गया. बजट पर गोविंद सिंह डोटासरा, अशोक गहलोत समेत कई विपक्ष नेताओं ने प्रतिक्रिया दी है. वहीं अब सचिन पायलट ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने बजट में अनेक प्रदेशों की योजनाओं का उल्लेख किया. लेकिन राजस्थान की ERCP और यमुना लिंक योजनाओं के लिए कोई घोषणा नहीं की. जो प्रदेश की जनता के साथ छलावा है. जबकि केंद्र की मंत्री ने अपनी मौजूदगी में मध्य प्रदेश और हरियाणा के साथ MOU करवाए थे.

10 लाख रिक्त पदों पर वित्त मंत्री की चुप्पी

सचिन पायलट ने कहा, वित्त मंत्री ने इस बजट को रोजगारोन्मुखी बताने का प्रयास किया है. जो कि दर्शाता है कि बीजेपी सरकार ने यह स्वीकार कर लिया है कि बेरोजगारी चरम पर पहुंची है. उन्होंने कहा कि बजट में दिखाए गए कदमों से बेरोजगारी कम नहीं होने वाली, क्योंकि निम्न और निम्न मध्यम वर्ग में महंगाई के कारण खपत बढ़ नहीं पा रही है. सरकार को हर हालत में सरकारी पूंजीगत व्यय को और बढ़ाने पर जोर देना होगा.

पायलट ने कहा कि केन्द्र सरकार के अधीन चल रहे लगभग 10 लाख रिक्त पदों को भरने को लेकर भी वित्त मंत्री बजट में चुप्पी साधे रखी. जो साबित करता है कि सरकार बेरोजगारों को केवल निजी क्षेत्र की ओर धकेलना चाहती है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा मनरेगा पर वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण में एक शब्द भी नहीं बोलना समझ से परे है.

कांग्रेस की घोषणा पत्र की नीतियों को किया शामिल

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस घोषणा पत्र की इंटर्नशिप योजना, प्रशिक्षुता योजना को बजट में शामिल करके बीजेपी सरकार ने स्वीकार कर लिया है कि कांग्रेस की नीतियां सदा से ही देश हित में रही है. उन्होंने कहा कि इस बजट से न महंगाई कम होगी, न बड़ी मात्रा में रोजगार उत्पन्न होंने और न ही राजस्थान को कोई विशेष योजना मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः केंद्रीय बजट की वह 10 बातें जो राजस्थान के लोगों को जान लेनी चाहिए, फायदा या नुकसान?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोटा में बुजुर्ग के पेट से निकला इतना पत्थर कि गिनने में लगे ढाई घंटे, 30 मिनट में हुआ दुर्लभ ऑपरेशन
सचिन पायलट ने केंद्रीय बजट पर दी बड़ी प्रतिक्रिया, कहा- 'कांग्रेस की घोषणा पत्र की नीतियों को किया शामिल'
Rajasthan Recruitment 2024 vacancies for many posts including RAS, know complete details
Next Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Close