भीषण गर्मी से राहत देने की अनूठी पहल, ट्रफिक सिंग्नल पर रूकने वाले बाइक सवारों के लिए लगाया शामियाना

भीषण गर्मी के बीच ट्रफिक सिग्नल पर दो पहिया वाहनों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. जब उन्हें तेज धूप में सिग्नल पर रूकना पड़ता है. लेकिन अनूठी पहल से अब उन्हें राहत मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. पूरे प्रदेश के सभी जिलों में यहां तापमान 46 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. वहीं सूर्य नगर जोधपुर में तापमान 48 डिग्री से भी अधिक दर्ज की गई है. इतनी तेज गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. वैसे तो गर्मी की वजह से सड़क पर सन्नाटा नजर आता है. लेकिन कामकाजी लोगों की विवशता है कि उन्हें चिलचिलाती गर्मी और धूप में भी घर से बाहर निकलना पड़ता है. वहीं दो पहिया वाहनों के लिए और भी परेशानी सबब तब बन जाता है जब तेज धूप में उन्हें ट्रफिक सिंग्नल पर उन्हें इंतजार करना होता है. हालांकि, जोधपुर में इन दो पहिया वाहनों को राहत देने की अनूठी पहल चलाई गई है.

90 सेकेंड सिग्नल पर राहत

दरअसल, दोपहर के समय यातायात ट्राफिक पॉइंट पर दो पहिया वाहनों को इस चिलचिलाती धूप में खड़े रहने से अब राहत मिलेगी. यहां जोधपुर में टेंट हाउस एसोसिएशन ने एक अनूठी पहल करते हुए जोधपुर के कई मुख्य चौराहा और ट्रैफिक सिग्नल पर शेल्टर टेंट शामियने लगाए हैं. जिससे आमजन को गर्मी में कुछ राहत भी मिल रही है. जोधपुर शहर में बढ़ती भीषण गर्मी को देखते हुए इस अनूठी पहल में यातायात पुलिस के साथ टेंट व्यापारियों ने पहल करते हुए शहर के प्रमुख चौराहों पर यह शामियाने लगाने शुरू कर दिए.आमजन को चौराहों पर सिग्नल के दौरान कई बार 90 सेकेंड से भी अधिक समय तक खड़े रहना पड़ता है. ऐसे में सिग्नल पर शामियाने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है.

Advertisement

वहीं, शामियाने को देखने के बाद लोगों का कहना है कि ऐसी पहल ना केवल जोधपुर बल्कि हर शहर में होनी चाहिए. ताकि लोगों को तेज गर्मी से सिग्नल पर राहत मिल सके. हालांकि गर्मी के दौरान दोपहर में सिग्नल सिस्टम को बंद रखा जाता है. लेकिन उसके बावजूद चौराहों पर वाहनों की संख्या अधिक होने से लोगों को ना चाहते हुए भी कुछ देर के लिए रूकना पड़ता है. ऐसे में तेज गर्मी का सितम कम हो सके इसके लिए प्रयास किए जा रहे है.

Advertisement

मुख्य मार्गों पर कारगर हो रही यह पहल

जोधपुर टेंट हाउस एसोसिएशन द्वारा इस अनूठी पहल के सार्थक परिणाम भी देखे जा रहे हैं. शहर के अधिकांश व्यवस्था मार्गों पर यातायात का जहां अधिक दबाव रहता है. वहां लगाए गए इस शामियाने के कारण आम जनता को राहत मिलने के साथ ही यह अनोखी पहल भी कारगर स्थापित हो रही है. हालांकि से पूर्व की यात्रा पुलिस के द्वारा टॉपर के समय कुछ मार्गों पर ट्रैफिक सिग्नल को बंद करने का प्रयोग किया गया था. इसके बाद अब टेंट हाउस संगठन की गई यह पहल भी आमजन को इस गर्मी से राहत भी दे रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः हनुमान बेनीवाल ने सुधांश पंत के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- 'मुख्य सचिव चला रहे हैं समानांतर सरकार'