विज्ञापन
Story ProgressBack

वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित, CM भजन लाल के प्रस्ताव का पायलट ने किया अनुमोदन

Vasudev Devnani Speaker Rajasthan Assembly: भाजपा के वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं. गुरुवार को उनका निर्विरोध निर्वाचन हुआ.

Read Time: 3 min
वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित, CM भजन लाल के प्रस्ताव का पायलट ने किया अनुमोदन
राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी.
जयपुर:

Vasudev Devnani Elected Speaker of Rajasthan Assembly: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए हैं. गुरुवार को राजस्थान की 16वी विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे और अंतिम दिन विधानसभा अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध संपन्न हुआ. वासुदेव देवनानी को निर्विरोध राजस्थान विधानसभा का स्पीकर चुना गया. खास बात यह रही कि उनके निर्वाचन प्रस्ताव को सीएम भजन लाल शर्मा ने पेश किया, जिसका अनुमोदन कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने किया. 

इससे पहले बुधवार को वासुदेव देवनानी के नामांकन के दौरान भी अशोक गहलोत ने प्रस्ताव पेश किया था. जिसका अनुमोदन राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने किया था. 

इधर गुरुवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने देवनानी को नवगठित 16वीं विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित करने का प्रस्ताव रखा, जिसका अनुमोदन पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने किया। उसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन विधायक राजकुमार रोत ने किया.

इसके बाद उप मुख्‍यमंत्री दीया कुमारी के प्रस्ताव का अनुमोदन विधायक चंद्रभान सिंह ने किया. वहीं देवनानी को विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित करने के विधायक हनुमान बेनीवाल के प्रस्ताव का अनुमोदन विधायक डॉ. सुभाष गर्ग ने किया.

प्रोटेम स्पीकर ने देवनानी को स्पीकर बनाए जाने की घोषणा की

इसके बाद प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने देवनानी के सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष होने की घोषणा की. मुख्यमंत्री शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, गोविंद सिंह डोटासरा तथा सचिन पायलट सहित अन्य नेता उन्हें आसन तक लेकर गए.

मालूम हो कि नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष देवनानी अजमेर (उत्तर) सीट से जीते हैं और वह सिंधी समुदाय से आते हैं. पांच बार के विधायक देवनानी इंजीनियरिंग में स्नातक हैं और राजनीति में प्रवेश करने से पहले, वह उदयपुर के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में व्याख्याता थे.

उल्लेखनीय है कि राज्य में विधानसभा की 200 में से 199 सीट पर 25 नवंबर को मतदान हुआ। भाजपा ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं. करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था. इस सीट पर अब पांच जनवरी को मतदान होगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में वासुदेव देवनानी की जीत तय, जानें स्पीकर चुनाव की पूरी प्रक्रिया
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close