राजस्थान में अगले 24 घंटे में होगी पश्चिमी जिलों में अति भारी बारिश, मौसम विभाग ने बताया कब मिलेगी राहत

अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कई जिलों में लगातार तेज बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना परिसंचरण तंत्र अब धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी और प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने यह जानकारी दी. राजस्थान के अलवर, सीकर, करौली, कोटा, भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों के कुछ स्थानों पर शुक्रवार सुबह तक हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई.

पूर्वी राजस्थान के जिलों में भारी बारिश

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता शर्मा के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, बारां, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, पाली और सवाई माधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश दर्ज की गई. उन्होंने बताया शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश बूंदी जिले के हिंडोली में 220 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के कोलायत में 172 मिमी दर्ज की गई. इस दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

कब मिलेगी राहत

प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार से राज्य के कई जिलों और संभागों में भारी बारिश के थमने की संभावना है. इन संभागों में 17 से 22 अगस्त के दौरान अधिकांश हिस्सों में आसमान साफ रहने और धूप खिलने की प्रबल संभावना है.

Advertisement

शर्मा ने बताया कि अगस्त के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश का एक और दौर आने की संभावना है.

चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में गुरुवार को तेज बारिश के चलते 50 से अधिक लोग पाड़ाझर झरने में फंसे गये और उन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बचा लिया.

पुलिस ने बताया कि गुरुवार को कई लोग जंगल में बने झरने पर गए थे, लेकिन झरने का रास्ता पानी में डूब जाने के कारण वे जंगल में ही फंस गए. एसडीआरएफ की टीम का एक वाहन भी कीचड़ में फंस गया. लेकिन सभी 53 लोगों को शुक्रवार सुबह सुरक्षित बचा लिया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Ajmer News: आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला और 12 बकरियों की मौत, अजमेर में ताल-तलैया हुए लबालब