विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP के टिकट पर डूंगरपुर लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगे दिग्गज नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय 

भाजपा में शामिल होने के 13 दिन पहले ही महेंद्रजीत मालवीय का टिकट लगभग तय माना जा रहा था. अब इसपर भाजपा की ओर से फाइनल मुहर लग गई है.

Read Time: 2 min
BJP के टिकट पर डूंगरपुर लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगे दिग्गज नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय 
फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें राजस्थान के 15 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है. कांग्रेस सरकार के 2 बार के मंत्री रहे महेंद्रजीत सिंह मालवीय 13 दिन पहले ही भाजपा में शामिल हुए. आज भाजपा ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से मालवीया को टिकट देने की घोषणा कर दी है. विधानसभा चुनावो में डूंगरपुर-बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र में भाजपा के खिसकते जनाधार को फिर से मजबूत करने के लिए, मालवीय को पार्टी में शामिल करने के साथ टिकट दिया है.

मालवीय 13 दिनों पहले ही 19 फरवरी को कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए. इससे पहले कांग्रेस की दोनों बार सरकार में मालवीया कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. 

मालवीय का राजनीतिक जनाधार

डूंगरपुर-बांसवाड़ा वागड़ क्षेत्र में मालवीया को एक बड़े नेता के तौर पर भी जाना जाता है. मालवीय की पत्नी रेशम मालवीय अभी बांसवाड़ा जिला परिषद में जिला प्रमुख हैं. वे 2 बार जिला प्रमुख रहीं. डूंगरपुर बांसवाड़ा संसदीय सीट पर देखें तो इसमें 8 सीटें आती हैं. 

इसमें से मालवीय के भाजपा में आने के बाद कांग्रेस के पास 4 सीटें बची है. जिसमें बांसवाड़ा, घाटोल और कुशलगढ़ सीट पर कांग्रेस के विधायक है. जबकि डूंगरपुर जिले में 3 में से केवल डूंगरपुर सीट पर ही कांग्रेस का विधायक है. जबकि भाजपा की बात करे तो डूंगरपुर जिले में सागवाड़ा और बांसवाड़ा जिले ने घाटोल सीट पर भाजपा के विधायक है. 

आसान नहीं भाजपा की राह

महेंद्रजीत सिंह मालवीया के भाजपा में आने के बाद संसदीय क्षेत्र में भाजपा मजबूत हुई है. हालांकि इस सीट पर पिछली 2 बार से भाजपा जीत हासिल कर रही है. लेकिन ये सीट परंपरागत रूप से कांग्रेस की मानी जाती है. इस बार भाजपा को कांग्रेस के साथ ही तीसरी पार्टी के रूप में बीएपी से भी कड़ी टक्कर मिलेगी.

ये भी पढ़ें- नागौर लोकसभा सीट से भाजपा ने ज्योति मिर्धा को प्रत्याशी बनाकर खेला बड़ा दांव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close