भारत और अमेरिकी सेना के युद्धाभ्यास के बीच तीनों सेनाओं के उप प्रमुख ने तेजस में भरी उड़ान

तरंग युद्ध अभ्यास में भाग लेने वाले अमेरिका सहित सात देशों के एयरफोर्स ऑफिसर और 16 से ज्यादा देशों के समक्ष भारत स्वदेशी हथियारों की नुमाइश करने जा रहा है. ऐसे में तीनों वाइस चीफ का तेजस में उड़ान भरना भरोसा दर्शाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: जोधपुर एयरबेस पर चल रहे तरंग युद्ध अभ्यास पार्ट 2 में सोमवार को तीनों सेनाओं के उपप्रमुख ने स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. युद्धाभ्यास के दौरान यह पहला मौका है, जब आर्मी के वाइस चीफ लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, एयरफोर्स के वाइस चीफ एयर मार्शल एपी सिंह और नौसेना के वाइस चीफ कृष्णा स्वामीनाथन ने भारत के स्वदेशी जहाज तेजस में उड़ान भरी है. वायु सेना के एयर मार्शल एपी सिंह ने सिंगल-सीटर एलसीए तेजस लड़ाकू विमान उड़ाया, जबकि नेवी और आर्मी उप प्रमुख ने एलसीए के ट्विन-सीटर ट्रेनर वर्जन में उड़ान भरी.

वाइस चीफ की उड़ान काफी महत्वपूर्ण

तीनों वाइस चीफ की ये उड़ान रणनीतिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बता दें कि यह पहला मौका है जब भारत इस तरह का अंतरराष्ट्रीय युद्ध अभ्यास का मेजबानी कर रहा है. इस तरंग युद्ध अभ्यास में भाग लेने वाले अमेरिका सहित सात देशों के एयरफोर्स ऑफिसर और 16 से ज्यादा देशों के समक्ष भारत स्वदेशी हथियारों की नुमाइश करने जा रहा है. ऐसे में तीनों वाइस चीफ का तेजस में उड़ान भरना भरोसा दर्शाता है.

Advertisement

युद्धाभ्यास से विश्व को भारत का संदेश

तरंग शक्ति युद्धाभ्यास में 12 सितंबर से डिफेंस एक्सपो शुरू होगा. भारत इस युद्ध अभ्यास के माध्यम से पूरे विश्व को एक संदेश दे रहा है कि भारत अब मल्टीनेशनल एक्सरसाइज में आ गया है और पहली बार भारत ने यह मल्टीनेशनल एक्सरसाइज ऑर्गनाइज की है. इस युद्ध अभ्यास में हिस्सा लेने वाले देशों के सैनिक एक दूसरे देशों की लैंग्वेज से बैरियर से बाहर निकल रहे हैं. वहीं भारत अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने देश में बने स्वदेशी लड़ाकू विमान की उपस्थिति दर्ज करवा रहा हैं, जिसमें स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड व लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर ध्रुव शामिल है.

Advertisement

साथ ही अन्य हथियारों का भी प्रदर्शन किया जाएगा. इस प्रदर्शन के माध्यम से अमेरिका के अलावा छोटे देशों के लिए भारत हथियार निर्यात की संभावनाएं तलाश रहा है. शनिवार को जोधपुर एयर बेस पर तरंग युद्ध अभ्यास का ओपन डे रखा गया था. इस दौरान अन्य देशों से आए हुए वॉरियर्स ने भी भारतीय वायु सेना की तारीफ की थी और स्वदेशी विमानो ने जिस तरह से प्रदर्शन किया था. उसको लेकर भी उनमें रोमांच भर दिया था.

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थान में भारत और अमेरिकी सेना दिखाएगी अपनी-अपनी ताकत, 1200 सैनिकों का आतंकियों के खिलाफ होगा अभियान