राजस्थान में अगले 72 घंटे भारी बारिश की चेतावनी, अधिकारियों को तैयार रहने का अलर्ट जारी

डीएलबी निदेशक सुरेश कुमार ओला ने सभी अधिकारियों को कहा कि सभी अधिकारी अगले 72 घंटों में होने वाली भारी बारिश के लिए सतर्क रहें.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में मानसून की वजह से भारी बारिश देखी जा रही है. पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश जयपुर तहसील  में 98 mm हुई है. जबकि पश्चिमी राजस्थान के नावा, नागौर  में  23mm बारिश दर्ज की गई है. गुरुवार (4 जुलाई) को भी जयपुर व आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है. बारिश की गतिविधियां आगामी दो-तीन दिन पूर्वी राजस्थान के कई भागों में जारी रहने की संभावना है. इसके लिए जहां मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. दूसरी ओर प्रदेश के स्थानीय निकाय विभाग (DLB) ने सभी अधिकारियों को अलर्ट किया है.

डीएलबी निदेशक सुरेश कुमार ओला ने सभी अधिकारियों को कहा कि सभी अधिकारी अगले 72 घंटों में होने वाली भारी बारिश के लिए सतर्क रहें. साथ ही इसके अलावे अलर्ट मोड में तैयार रहें. उन्होंने अधिकारियों को अहम निर्देश भी जारी किए हैं.

Advertisement
Advertisement

नालों की सफाई से लेकर पुरानी इमारतों की करें पहचान

सुरेश कुमार ओला ने कहा, मौसम के पूर्वानुमानों की बारीकी से निगरानी करना और आपात कालीन सेवाओं को सक्रिय करना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि नालों के आसपास कर्मचारियों और संसाधनों की उचित तैनाती की जाये. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि जल भराव को रोकने और शहरी क्षेत्रों में बाढ़ के जोखिम को कम करने के लिए नालों को साफ रखा जाए. साथ ही अधिकारियों को शहरी स्थानीय निकायों में बहुत पुरानी इमारतों की पहचान करने के लिए गहन सर्वेक्षण करना चाहिए. इस पहल का उद्देश्य संरचनात्मक स्थिरता का आकलन करना और प्रतिकूल मौसम के दौरान संभावित खतरों से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतना है.

इसके अलावा ओला ने कहा कि टोर्च, मिट्टी के पंपों, आपात कालीन उपकरणों की उपलब्धता को बनाए रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. उन्होंने निर्देश दिए कि आवश्यक संसाधनों के पर्याप्त प्रावधानों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई जाए और उन्हें आसानी से उपलब्ध कराया जाए.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में अधिकारी-कर्मचारी नहीं ले सकेंगे छुट्टी, शिक्षा विभाग ने अवकाश पर लगाई रोक, जानिए वजह

Topics mentioned in this article