विज्ञापन

स्कूल में छुट्टी, इंटरनेट पर बैन... भारत बंद के दौरान राजस्थान में क्या खुला, क्या बंद

भारत बंद के दौरान राजस्थान के कई जिलों के स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए छुट्टी रहेगी. वहीं, दो जिलों में इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित हैं.

स्कूल में छुट्टी, इंटरनेट पर बैन... भारत बंद के दौरान राजस्थान में क्या खुला, क्या बंद
फाइल फोटो

Bharat Bandh: अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को लेकर देशभर में विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त यानी बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है. कई राजनीतिक दल भी इस बंद के समर्थन में हैं. राजस्थान में कांग्रेस, भारत आदिवासी पार्टी और बसपा ने बंद का समर्थन किया है. इस बीच भारत बंद को देखते हुए राज्य में करीब एक दर्जन से अधिक जिलों के सभी स्कूलों में अवकाश (School Closed) घोषित किया गया है. 

क्या है भारत बंद की वजह

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की बेंच 6-1 के बहुमत से 01 अगस्त 2024 को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित कोटे में कोटे को मंज़ूरी दी थी. पीठ ने कहा था कि राज्य सरकार अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों में सब कैटेगरी यानी उपवर्ग बना सकती है, जिससे मूल और ज़रूरतमंद वर्ग को आरक्षण का अधिक फायदा मिलेगा. 

दलित और आदिवासी संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर आपत्ति जताई और 21 अगस्त को भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया. भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठनों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट अपने फैसले को वापस ले या फिर इस पर पुनर्विचार करे. राजस्थान में बंद को लेकर सोमवार को मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक निर्देश दिए. रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, महापुरुषों की मूर्तियों के पास पुलिस बल तैनात करने के आदेश दिए गए. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जिला कलेक्टर अपने स्तर पर शराब दुकानें बंद करने का निर्णय ले सकते हैं.

राजस्थान के कई जिलों में स्कूल बंद

अब भारत बंद को देखते हुए राजस्थान के कई जिलों में 12वीं तक के प्राइवेट और सरकारी स्कूलों (School Closed) में अवकाश घोषित किया गया है. इस दौरान सभी कोचिंग संस्थान व स्कूल 21 अगस्त को बंद रहेंगे. जिन जिलों में स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. उनमें जयपुर, सीकर, अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, डीग, जैसलमेर बाड़मेर, बीकानेर, टोंक, भीलवाड़ा, नीमकाथाना, कोटा, श्रीगंगानगर, भरतपुर शामिल हैं. वहीं, उदयपुर में पहले से ही चाकूबाजी की घटना को लेकर 12वीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं.

भरतपुर और उदयपुर में इंटरनेट बंद

इसके साथ ही उदयपुर में 21 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक इंटरनेट भी बंद है. भरतपुर जिले में स्कूलों में छुट्टी के साथ सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मोबाइल इंटरनेट की सेवा निलंबित है. सीकर के कलेक्टर कमर चौधरी ने 21 अगस्त 2024 को भारत बंद के मध्यनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए सुबह काल से सायं 6 बजे तक जिले की सभी शराब की दुकानें बंद करने के निर्देश दिए हैं. 

बंद के दौरान क्या खुला

हालांकि, बंद के दौरान अस्पताल में चिकित्सा सेवाएं, सरकारी दफ्तर, बैंक, पेट्रोल पंप खुलेगा रहेगा. वहीं, राजस्थान में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर कोई रोक नहीं है. विद्यार्थियों के अवकाश के साथ स्कूल-कॉलेज में अन्य कामकाज सामान्य रूप से चलेगा. शिक्षक और अन्य कर्मचारी अपने निर्धारित समय पर स्कूल में उपस्थित रहेंगे. 

भारत बंद के मद्देनजर जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसफ ने शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

  • बंद शांतिपूर्वक रहे व कानून व्यवस्था एवं नियमों का उल्लंधन बर्दाश्त नहीं किया जाए. कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. 
  • बंद के दौरान किसी प्रकार की आपातकालीन सेवाएँ प्रभावित नहीं रहें. 
  • शहर में शांति, कानून एवं यातायात व्यवस्था बनाए रखें.
  • सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखें. किसी भी प्रकार की भ्रामक बातें व अफवाह न फैले, अफवाहों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें. 
  • पुलिस नियंत्रण कक्ष पर कानून व्यवस्था संबंधी जानकारी समय समय पर अपडेट करें
  • राजकीय, सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति को किसी प्रकार का नुकसान न हो.
  • शांति पूर्वक मार्च में असामाजिक एवं शरारती तत्वों से सावधानी बरतें.

यह भी पढे़ं- Rajasthan: राजस्थान सरकार आरक्षण के उप वर्गीकरण के पक्ष में नहीं, फिर भी बंद रहेगा राजस्थान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मोरिया बुला देगें- पोपा बाई का राज- नाथी का बाड़ा, डोटासरा के 'फटकारे' जिन्होंने गुदगुदाया; दिए सियासी संदेश 
स्कूल में छुट्टी, इंटरनेट पर बैन... भारत बंद के दौरान राजस्थान में क्या खुला, क्या बंद
Fake degrees found in PTI exam-2018 in Dungarpur,case filed against 6 accused 
Next Article
पीटीआई भर्ती-2018 में निकली फर्जी डिग्रियां, डूंगरपुर में 6 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज 
Close