राजस्थान में दिवाली में ठंड के बजाए क्यों बढ़ रही है गर्मी, मौसम विभाग ने बताया यह कारण

राजस्थान के अधिकतर इलाकों में दिन में गर्मी का दौर जारी है. यहां तापमान 35 से 40.5 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. माना जा रहा है कि अक्टूबर महीने में इतनी गर्मी काफी अधिक है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
फाइल फोटो

Rajasthan Weather: अक्टूबर का महीना खत्म हो रहा है और नवंबर का महीना शुरू होने वाला है. पूरे देश में मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है. वहीं अक्सर दिवाली के समय राजस्थान में तापमान में काफी गिरावट आ जाती है. लेकिन इसके बावजूद कई इलाकों में ठंड के बजाए गर्मी बढ़ रही है. राजस्थान के अधिकतर इलाकों में दिन में गर्मी का दौर जारी है. यहां तापमान 35 से 40.5 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. माना जा रहा है कि अक्टूबर महीने में इतनी गर्मी काफी अधिक है.

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में बढ़ रही गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने इसका कारण बताया है.

मौसम केंद्र के अनुसार इसकी वजह पाकिस्तान एवं बलूचिस्तान से आने वाली गर्म हवाएं हैं. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अक्टूबर महीना खत्म होने को है लेकिन राज्य के कई शहरों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 से 7 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

राजस्थान में कहां बढ़ रहा है तापमान

इसके अनुसार रविवार को सीमावर्ती बाड़मेर में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा. बीकानेर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जैसलमेर, जोधपुर, जालौर, फलोदी में यह 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस गर्मी का कारण पश्चिमी हवा है. आमतौर पर मध्य अक्टूबर के बाद राजस्थान में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी हो जाती है, जिसके कारण राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की ठंड शुरू हो जाती है. वर्तमान में राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में पाकिस्तान, बलूचिस्तान से हवा आ रही है, जो अपेक्षाकृत गर्म है.

मौसम विभाग के मुताबिक बीते रविवार को अजमेर, जयपुर, जोधपुर और बीकानेर में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक तथा कोटा और उदयपुर में सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. हालांकि प्रदेश में न्यूनतम तापमान घटने लगा है.

य़ह भी पढ़ेंः ग्रीनको एनर्जी हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट से शाहबाद में 4 लाख पेड़ों पर संकट, लोगों ने चिपको आंदोलन की दी चेतावनी

Advertisement