विश्व विख्यात मारवाड़ फेस्टिवल का जोधपुर में हुआ आगाज, दिखेंगे राजस्थानी संस्कृति के रंग ; कैमल टैटू शो रहेगा खास 

Marwar Festival Jodhpur: फेस्टिवल की शुरुआत मेहरानगढ़ से सूर्य आराधना के साथ हुई. जिसके बाद ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किले के भीतर से होते हुए हेरिटेज वॉक होगी जो विभिन्न मार्गो से होते हुए ऐतिहासिक घंटाघर पर पहुंचेगी. जहां से शोभायात्रा होगी उसके बाद उम्मेद राजकीय स्टेडियम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक फोटो (इंटरनेट)

Marwar Festival 2024: वर्ल्ड फेमस मारवाड़ फेस्टिवल का आज आगाज हो चुका है. हर साल होने वाले मारवाड़ फेस्टिवल को लेकर पर्यटकों में साल भर काफी उत्साह रहता है. मारवाड़ फेस्टिवल में राजस्थान की विभिन्न कला और संस्कृति की झलक पर्यटकों को ख़ासा आकर्षित करती है. शहर में पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन की ओर से दो दिवसीय मारवाड़ फेस्टिवल की विधिवत शुरुआत बुधवार को मेहरानगढ़ में सूर्य आराधना के साथ हुई.

देश- विदेश से आते हैं पर्यटक 

फेस्टिवल में विभिन्न प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा, जहां शहर के कलाकारों को अपनी कला प्रदर्शन का अवसर मिलता और पहचान मिलती है. साथ ही फेस्टिवल के माध्यम से देश-विदेश से आने वाले पर्यटक शहर की ऐतिहासिक धरोहर के साथ यहां की कला और संस्कृति से भी रूबरू होते हैं.

होगी हेरिटेज वॉक

फेस्टिवल की शुरुआत मेहरानगढ़ से सूर्य आराधना के साथ हुई. जिसके बाद ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किले के भीतर से होते हुए हेरिटेज वॉक होगी जो विभिन्न मार्गो से होते हुए ऐतिहासिक घंटाघर पर पहुंचेगी. जहां से शोभायात्रा होगी उसके बाद उम्मेद राजकीय स्टेडियम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा.

कई प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन 

जिनमें कैमल टैटू शो, मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांध प्रतियोगिता, मारवाड़ श्री प्रतियोगिता, मिस मारवाड़ प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता, मटका दौड़ प्रतियोगिता, पतंगबाजी और पतंग प्रदर्शनी जैसे खेल शामिल हैं. इसके अलावा हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन शहर के अलग-अलग स्थानों पर किया जाएगा.

Advertisement

फेस्टिवल के दुसरे दिन ओसियां में आयोजन 

दूसरे दिन फेस्टिवल ओसियां में आयोजित किया जाएगा जिसमें ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं समेत कई कार्यक्रम आयजित किये जायेंगे. पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक ने बताया कि मारवाड फेस्टिवल में देश-विदेश से आने वाले पर्यटक और आमजन के सहयोग से हमारी सभ्यता और संस्कृति का प्रचार होता है. साथ ही शहर में इस तरह के फेस्टिवल आयोजित होने से नाइट टूरिज्म को भी नई दिशा मिलने की उमीद है जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में उप-चुनाव वाली 7 सीटों पर 19 लाख मतदाता डालेंगे वोट, दौसा में सबसे कम वोटर

Advertisement