विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

Asian Games 2023: पलक और ईशा ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को पछाड़ जीता मेडल, निशानेबाजों ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

चीन के हांगझोऊ में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में शुक्रवार का दिन, भारतीय निशानेबाजों के लिए एक बार फिर शानदार रहा. 17 साल की पलक गुलिया ने जहां महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत फाइनल में गोल्ड पर निशाना लगाया.

Read Time: 4 min
Asian Games 2023: पलक और ईशा ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को पछाड़ जीता मेडल, निशानेबाजों ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

चीन के हांगझोऊ में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में शुक्रवार का दिन, भारतीय निशानेबाजों के लिए एक बार फिर शानदार रहा. 17 साल की पलक गुलिया ने जहां महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत फाइनल में गोल्ड पर निशाना लगाया तो ईशा सिंह ने दूसरे स्थान पर रहीं और उनके खाते में सिल्वर आया. इस स्पर्धा में पाकिस्तान की तलत किश्माला को कांस्य पदक मिला.

17 साल की पलक ने जकार्ता में एशियाड के बाद ही शूटिंग शुरू की है. उन्होंने अपने शांत स्वभाव से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया और अंतिम आठ के दौरान सीधे लीडरबोर्ड के टॉप पर पहुंच गईं. पलक ने 242.1 स्कोर के साथ एशियाई खेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जबकि ईशा ने 239.7 के स्कोर के साथ समाप्त किया. यह एशियन गेम्स में ईशा का चौथा पदक था. इससे पहले उन्होंने दो टीम पदक (10 मीटर एयर पिस्टल में रजत, 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण) और 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत रजत पदक जीता था.

यह हांगझोऊ 2022 में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा जीता गए सर्वोच्च पदक है. जबकि 17 वर्ष की पलक का यह पहला पदक है. भारत ने इस एशियाई खेलों में निशानेबाजी में छह स्वर्ण समेत 17 पदक जीत लिये हैं. बुधवार को 25 मीटर पिस्टल में व्यक्तिगत रजत जीतने वाली ईशा 10 मीटर एयर पिस्टल रजत जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थी. ईशा ने व्यक्तिगत फाइनल में 239.7 स्कोर किया.

पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में भारत ने विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर (591), स्वप्निल कुसाले (591) और अखिल श्योराण ( 587) टीम में थे जिन्होंने चीनी चुनौती से पार पाते हुए 1769 स्कोर किया. चीन 1763 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा जबकि दक्षिण कोरिया को कांस्य पदक मिला.

ऐश्वर्य और स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में पहले और दूसरे स्थान पर रहकर व्यक्तिगत वर्ग के फाइनल में भी प्रवेश कर लिया. अखिल पांचवें स्थान पर रहते हुए भी फाइनल में जगह नहीं बना सके क्योंकि आठ टीमों के फाइनल में एक देश से दो ही प्रतियोगी भाग ले सकते हैं. अगले साल पेरिस ओलंपिक में पदक उम्मीद स्वप्निल ने क्वालीफिकेशन में एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 591 स्कोर किया. ऐश्वर्य का भी यही स्कोर था लेकिन इनर 10 ज्यादा मारने के कारण स्वप्निल शीर्ष रहे.

महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम वर्ग में 18 वर्ष की ईशा ( 579), पलक (577) और दिव्या टीएस (575 ) का कुल स्कोर 1731 रहा. चीन ने 1736 अंक लेकर स्वर्ण पदक जीता जो एशियाई खेलों का रिकॉर्ड भी है. चीनी ताइपै को कांस्य पदक मिला. ईशा ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में रजत भी जीता है. वहीं ईशा, मनु भाकर और रिदम सांगवान ने टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: जन्मदिन से दो दिन पहले गोल्ड पर लगाया निशाना, सरबजोत- अर्जुन- नरवाल की तिकड़ी ने किया कमाल

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: अनुष अग्रवाला ने रचा इतिहास, घुड़सवारी में मेडल जीतकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close