विज्ञापन
Story ProgressBack

Cricket World Cup 2023: जानिए क्या रहा मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, जिससे टीम इंडिया को मिली हार

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का मामूली लक्ष्य दिया था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मात्र 4 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया, लेकिन यह मैच कैसे ऑस्ट्रेलिया के कब्जे में गया यह जानने के लिए पढ़िये पूरी खबर..

Read Time: 3 min
Cricket World Cup 2023: जानिए क्या रहा मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, जिससे टीम इंडिया को मिली हार

India vs Australia Final: ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 (ICC World cup 2023) के फाइनल मुकाबले में भारत को हराकर छठवीं बार वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम किया है. ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया को विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई और उन्होंने फाइनल में शतक जड़कर अपने टीम को जीत दिलाई. 

इससे पहले भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 241 रनों का मामूली लक्ष्य दिया था. जवाब में मैदान पर उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मात्र 4 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं थी लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नश लाबुशेन क्रीज पर जम गए.

भारत की ओर से गेंदबाजी करने आए मोहम्मद शमी ने पहली सफलता दिलाई थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पवेलियन की राह दिखाई थी. इसके बाद भारत को दूसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. उन्होंने मिचेल मार्श को 15 रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजा. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका स्टीव स्मिथ के रुप में लगा जो 4 रन बनाकर आउट हुए. 

लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए मार्नश लाबुशेन ने सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका 47 के स्कोर पर लगा था. भारतीय फैंस को एक समय ऐसा लगा कि भारतीय गेंदबाज आसानी से मैच में वापसी कर लेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

ट्रेविस हेड भारत और जीत के बीच चट्टान की तरह खड़े रहे और उन्होंने 137 रनों की पारी खेली.  ट्रेविस हेड ने 114.17 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. अपनी पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और चार छक्के लगाए और उनकी यह पारी भारत की जीत की राह का रोड़ बनी. ट्रेविस हेड ने मार्नुश लाबुशेन के साथ मिलकर 192 रनों की साझेदारी की और यही साझेदारी मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close