विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

World Cup 2023: वर्ल्ड चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने किया ईनाम राशी का ऐलान

भारत में 5 अक्टूबर से शुरु होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी ने पुरस्कार राशि और प्रोत्साहन राशि की घोषणा कर दी है.

Read Time: 3 min
World Cup 2023: वर्ल्ड चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने किया ईनाम राशी का ऐलान
आईसीसी ने पुरस्कार राशि और प्रोत्साहन राशि की घोषणा कर दी है

भारत में 5 अक्टूबर से शुरु होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी ने पुरस्कार राशि और प्रोत्साहन राशि की घोषणा कर दी है. इस बार विश्व कप विजेता टीम को 40 लाख डॉलर ईनाम के तौर पर मिलेंगे तो उपविजेता टीम को  20 लाख डॉलर दिए जाएंगे. बता दें, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से टूर्नामेंट की शुरुआत होगी, जबकि सीरीज का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाना है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को पुरस्कार का ऐलान करते हुए बताया कि विश्व कप विजेता 40 लाख डॉलर (लगभग 33.17 करोड़ रुपये), जबकि उपविजेता को 20 लाख डॉलर (लगभग 16.58 करोड़ रुपये) का पुरस्कार मिलेगा.

आईसीसी ने अगले महीने से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में खेले जाने वाले सभी 48 मैच के लिए पुरस्कार राशि और प्रोत्साहन राशि की घोषणा की.

सेमीफाइनल में हार का सामना करने वाली दोनों टीमों को एक समान आठ लाख डॉलर (लगभग 6.63 करोड़ रुपये) मिलेंगे.

नॉकआउट चरण में पहुंचने में नाकाम रहने वाली टीमों एक लाख डॉलर (लगभग 82 लाख रुपये) मिलेंगे. ग्रुप चरण के मैचों के विजेता को 40,000 डॉलर (लगभग 33.17 लाख रुपये) का पुरस्कार मिलेगा.

आईसीसी इस टूर्नामेंट के दौरान एक करोड़ डॉलर (लगभग 82.93 करोड़ रुपये) विजेता टीमों के पुरस्कार पर खर्च करेगा.

क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने टूर्नामेंट को खिलाड़ियों और प्रशंसकों दोनों के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी और मनोरंजक बनाने के लिए यह निर्णय लिया है.

विश्व कप भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा. इसमें 45 लीग मैच और तीन नॉकआउट मैच होंगे.

यह पुरुष वनडे विश्व कप का 13वां चरण होगा और 10 टीमें (भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड) टूर्नामेंट में भाग लेंगी.

यह भी पढ़ें: Asian Games 2023: क्रिकेट से लेकर फुटबॉल तक, जानें किस दिन कौन से गेम में भारतीय खिलाड़ी आएंगे नजर, देखें पूरा शेड्यूल

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज का टूटा सपना, लगातार दूसरी बार चोट के चलते विश्व कप से बाहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close