Paris Paralympics 2024: आज पेरिस में निशाना लगाएंगी जयपुर की अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल, 10 मीटर एयर रायफल में पदक की उम्मीद 

अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल आज पदक के लिए निशाना लगाएंगी. अवनी पहले भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. वहीं मोना अग्रवाल पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Avani Lekhara and Mona Agarwal: पेरिस में हो रहे पैरा ओलंपिक में आज का दिन काफी अहम है. भारत के पदकों का आज खाता खुल सकता है. दिलचस्प यह है कि आज जिन एथलीटों से भारत को पदक की उम्मीद है, उनमें दो जयपुर से हैं. पेरिस में हो रहे पैरा ओलंपिक की रायफल शूटिंग में जयपुर की दो महिलाओं ने क्वालीफाई किया है.

अवनी लेखरा और मोना अग्रवाल आज पदक के लिए निशाना लगाएंगी. अवनी पहले भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. वहीं मोना अग्रवाल पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रही हैं. 

बुधवार को भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे पेरिस पैरालंपिक का उद्घाटन समारोह हुआ और इसी के साथ खेल इतिहास में एक रोमांचक अध्याय की शुरुआत हुई. इस बार विश्व के तमाम खिलाड़ी 22 खेलों के कुल 549 स्पर्धाओं में पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हुए नजर आएंगे.

29 साल की उम्र में अपना एथलेटिक करियर शुरू करने वाली मोना के दो बच्चे हैं. सभी जिम्मेदारियों को निभाते हुए वे लगातार प्रैक्टिस करती रहीं अब उनकी निगाहें ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने पर हैं.

2020 पैरा ओलंपिक में अवनी ने जीते थे गोल्ड और ब्रॉन्ज 

अवनी लेखरा शूटिंग में अब जाना पहचाना नाम हैं. 2020 पैरा ओलंपिक में उन्होंने गोल्ड और ब्रॉन्ज दोनों जीता. वे भारत के लिए गोल्ड जीतने वाली पहली महिला एथलीट बनीं थीं. इस ओलंपिक में दो मेडल जीतकर उन्होंने एक ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बनने का कीर्तिमान बनाया. इसके बाद भी वे पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता. उनके प्रदर्शन में निरंतरता है. इसलिए उनसे भारत को बड़ी उम्मीदें हैं. जयपुर की रहने वाली अवनी आज 10 मीटर एयर रायफल स्टैंडिंग में निशाना लगाएंगी.

Advertisement
अवनी लेखरा शूटिंग में अब जाना पहचाना नाम हैं. 2020 पैरा ओलंपिक में उन्होंने गोल्ड और ब्रॉन्ज दोनों जीता. वे भारत के लिए गोल्ड जीतने वाली पहली महिला एथलीट बनीं थीं.

अवनी को पीछे छोड़ा था, मोना से भी पदक की आस

जयपुर की रहने वाली मोना अग्रवाल ने दिल्ली में हुए पैरा वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट रहीं अवनी लेखरा को हराया. अब वे पेरिस में भारत के लिए मेडल जीतना चाहती हैं. आज वे विमेंस 10 मीटर एयर रायफल स्टैंडिंग में मेडल के लिए निशाना लगाएंगी. 
 

यह भी पढ़ें-तारों के जाल से मिल रही मुक्ति, इलेक्ट्रोनिक इंटर लोकिंग सिस्टम में बदल रहे रेलवे स्टेशन; रुकेंगे एक्सीडेंट

Advertisement